महाअभियान में पकड़ी गयी बड़े पैमाने पर विद्युत चोरियाँ

महाअभियान में पकड़ी गयी बड़े पैमाने पर विद्युत चोरियाँ

प्रबन्ध निदेशक ए0पी0 मिश्रा सहित अनेक आला अधिकारियों ने कस्बों में जाकर अभियान में दिया सहयोग

लखनऊ 21 जुलाई 2015 बिजली चोरो पर रोक  लगाने व लाइन हानियों को कम करके प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाने हेतु आज से दो महीनें का विशेष अभियान जोर-शोर से प्रारम्भ हुआ। आज पावर कारपोरेशन के प्रबन्ध निदेश क ए0पी0 मिश्रा से लेकर सभी डिस्काम के प्रबन्ध निदेशक सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी जिन्हें अभियान में नोडल अधिकारी बनाया गया है, निर्धारित इलाके में गये और जाँच की शुरूआत की।

प्रबन्ध निदेशक ए0पी0 मिश्रा ने बताया कि मैं स्वयं बाराबंकी गया था जहां पर मैने अपनी मौजूदगी में अनेक कनेक्शनों  की जांच करायी। उन्होने कहा कि आज के अभियान में अनेक विद्युत चोरियों के पकड़े जाने की  सूचना प्राप्त हुई है विस्तृत रिपोर्ट बाद में आयेगी।मेरठ की  टीम ने एक दिन में एक फीडर की काबिंग का नाया रिकार्ड बनाया है। मेरठ में आज 4 कि0व0 एवं 14 कि0वा0 की विद्युत चोरी पकड़ी गयी है। उन्होनें बताया कि अभियान को बेहतर सफलता मिल रही है। अनेक स्थानों पर अभी भी मैकेनिकल एवं चाइना मीटर मिले जिन्हें बदला जा रहा है। सुल्तानपुर में 15 उपभोक्ता मीटर बाईपास कर विद्युत चोरी करते हुऐ पकड़े गये 7 ने मौके पर ही शमन शुल्क अदा किया। 

प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि 0आज आरएपीडीआरपी योजनान्तर्गत 100 नगरों तथा शुहरी क्षेत्रों के प्रत्येक जोन के एक 33 के0वी0 सबस्टेषन के सभी 11 के0वी0 फीडरों पर इस अभियान की शुरूआत हुयी। चयनित कस्बों के लिये अधीक्षण अभियन्ता स्तर का एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जो इस अभियान की लगातार मानेटरिंग करेंगे और हर पन्द्रह दिन बाद कस्बों में जाकर मौके पर अभियान की प्रगति देखेगे। इस अभियान में सम्बन्धित अवर व सहायक अभियन्ताओं का दायित्व निर्धारित किया गया है कि वे फीडरवार एवं ट्रांसफार्मरवार जांच कर एच0सी0एल0 द्वारा उपलब्ध कराये गये जी0आई0एस0 डाटा से मिलान कर नये उपभोक्ताओं का कनेक्षन कर जी0आई0एस0 सिस्टम में लाना सुनिष्चित करें। 

अभियान में उपभोक्ताओं के यहाँ मीटर लगाने, खराब मीटर बदलनें, नये विद्युत कनेक्षन देने, बिल ठीक करने तथा सभी कनेक्षनों का आन लाइन सिस्टम पर लेजराइजेषन भी सुनिष्चित किया जाएगा। 

प्रबन्ध निदेषक ने बताया कि लेसा मंे आज 1850 उपभोक्ताओं की जांच हुई। केसरबाग एवं ए0बी0सी0 चश्मे वाली गली में 150 कटिया उतारी गयी 25 बिजली चोरी के मामले पकड़े गये 4 लाख 50 हजार रूपये शमन शुल्क जमा हुआ। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India