ईरान पर सैन्य कार्रवाई के दरवाजे बंद नहीं: अमरीका

ईरान पर सैन्य कार्रवाई के दरवाजे बंद नहीं: अमरीका

तेल अवीव:  अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने इजरायल की यात्रा से पूर्व कहा कि जहां तक तेहरान को परमाणु बम हासिल करने से रोकने की बात है, तो ईरान परमाणु समझौता सैन्य कार्रवाई के दरवाजे बंद नहीं करता।

कार्टर ने इजरायल के लिए विमान में सवार होने से पूर्व संवाददाताओं से कहा, ‘ इस समझौते के अच्छा होने का एक कारण यह है कि यह सैन्य विकल्प पर प्रतिबंध लगाने के लिए कोई बात नहीं करता।’ इजरायल, सउदी अरब और जॉर्डन में अमेरिकी सुरक्षा प्रतिबद्धताओं के नवीकरण के लिए इस क्षेत्र की यात्रा शुरू करते हुए कार्टर ने कहा कि ईरान द्वारा समझौते की शर्तों का उल्लंघन करने की स्थिति में ‘ हमारे पास सैन्य विकल्प है और इसमें लगातार सुधार किया जा रहा है।’ इस्राइल का अपने कट्टर शत्रु ईरान और विश्व की छह शक्तियों के बीच इस सप्ताह हुए परमाणु समझौते को लेकर काफी आलोचनात्मक रूख रहा है। इस समझौते के तहत ईरान पर से धीरे धीरे प्रतिबंध हटाने के एवज में तेहरान अपने परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाएगा।

पेंटागन प्रमुख  अपने इस्राइली समकक्ष मोशे यालून से मिलेंगे। इसके बाद वह इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे जिन्होंने इस समझौते को एक ऐतिहासिक गलती करार दिया है और संभावित सैन्य कार्रवाई की ओर इशारा किया है। कार्टर इसके बाद सउदी अरब जाएंगे और अपने खाड़ी सहयोगी को यह भरोसा दिलाएंगे कि अमेरिका क्षेत्र में अपनी मजबूत उपस्थिति बनाए रखना चाहता है। सउदी अरब ने भी इस समझौते को लेकर चेताया है। इसके बाद कार्टर जॉर्डन जाएंगे जहां वह सैन्य शिविर में जाकर उस पायलट के सहयोगियों से मुलाकात करेंगे जिसे इस्लामिक स्टेट समूह ने जिंदा जला दिया था।