एशेज: ब्राड-मोइन ने दिलाई इंग्लैंड को 1-0 की बढ़त

एशेज: ब्राड-मोइन ने दिलाई इंग्लैंड को 1-0 की बढ़त

कार्डिफ : स्टुअर्ट ब्राड और मोइन अली की उम्दा गेंदबाजी से इंग्लैंड ने शनिवार को यहां चौथे दिन ही आस्ट्रेलिया को 169 रन से हराकर पहला एशेज क्रिकेट टेस्ट जीत लिया।

ब्राड ने 39 जबकि मोइन ने 59 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए जिससे 412 रन के इंग्लैंड के एशेज रिकार्ड लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलिया की टीम चाय के बाद 242 रन पर सिमट गई। कामचलाउ स्पिनर जो रूट (28 रन पर दो विकेट) और मार्क वुड (53 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट चटकाए। इस जीत के साथ इंग्लैंड ने पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है।

आस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाज मिशेल जानसन ने निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक 77 रन बनाए जबकि सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने भी 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन टीम को हार से नहीं बचा पाए।

एक समय आस्ट्रेलिया की टीम एक विकेट पर 97 रन बनाकर अच्छी में थी लेकिन इसके बाद उसने 36 गेंद में नौ रन के भीतर चार विकेट गंवाए जिससे टीम का स्कोर पांच विकेट पर 106 रन हो गया। यह स्कोर जल्द ही चाय के विश्राम तक सात विकेट पर 162 रन हो गया जिससे टीम की हार लगभग तय हो गई।

जानसन और मिशेल स्टार्क (17) ने आठवें विकेट के लिए पारी की दूसरी सबसे बड़ी 72 रन की साझेदारी करके स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। कामचलाउ स्पिनर रूट ने स्टार्क को एडम लिथ के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। इससे पहले जानसन ने ब्राड पर चौके के साथ 70 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

जानसन भी इसके बाद रूट की गेंद पर स्लिप में लिथ को कैच दे बैठे। उन्होंने 94 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके और दो छक्के मारे। मोइन ने अगले ओवर में जोश हेजलवुड (14) को रूट के हाथों कैच कराके इंग्लैंड को जीत दिलाई।

इससे पहले रिकार्ड लक्ष्य का पीछा करने उतरे आस्ट्रेलिया की शुरूआत खराब रही और उसने 19 रन के स्कोर पर ही सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स :10: का विकेट गंवा दिया जो ब्राड की गेंद पर दूसरी स्लिप में इयान बेल को कैच दे बैठे। रोजर्स इससे पहले चार रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रही थे जब जो रूट ने जेम्स एंडरसन की गेंद पर स्लिप में उनका कैच टपका दिया। रोजर्स हालांकि इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाये।

एशेज टेस्ट में चौथी पारी में सबसे बड़े लक्ष्य को हासिल करने का रिकार्ड आस्ट्रेलिया के ही नाम है जिसने 1948 में हेडिंग्ले में तीन विकेट पर 404 रन बनाकर जीत दर्ज की थी। आर्थर मौरिस ने इस मैच में 182 जबकि महान बल्लेबाज डोनाल्ड ब्रैडमैन ने नाबाद 173 रन की पारी खेली थी।

वार्नर ने पहली 23 गेंद में सिर्फ एक रन बनाया लेकिन इसके बाद आक्रामक तेवर दिखाते हुए अगले 49 रन 49 गेंद में बनाए। इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने जब मोइन को पहले बदलाव के तौर पर गेंदबाजी के लिए बुलाया तो वार्नर ने उनका स्वागत लगातार गेंद पर पुल करके छक्का और फिर कट करके चौका जड़कर किया। इस स्पिनर ने हालांकि वार्नर को पगबाधा आउट करके बदला चुकता कर दिया।

ब्राड ने लंच के बाद पहले ही ओवर में दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ को स्लिप में बेल के हाथों कैच करा दिया। स्मिथ ने 33 रन बनाए। आस्ट्रेलिया को ब्रिटेन में 14 साल में पहली एशेज जिताने के इरादे से उतरे कप्तान माइकल क्लार्क भी सिर्फ चार रन बनाने के बाद ब्राड की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर बेन स्टोक्स को कैच दे बैठे। मार्क वुड ने इसके बाद एडम वोजेस (01) को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराके आस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया।

विकेटकीपर ब्रैड हैडिन (07) ने मोइन की गेंद पर कुक को कैच थमाया जबकि वुड ने शेन वाटसन (19) को पगबाधा आउट करके आस्ट्रेलिया का स्कोर सात विकेट पर 151 रन किया।