भारत ने ज़िम्बाब्वे को दिया 256 रनों का लक्ष्य

भारत ने ज़िम्बाब्वे को दिया 256 रनों का लक्ष्य

अंबाती रायडू का शतक, स्टुअर्ट बिन्नी की फिफ्टी 

हरारे : लड़खड़ाती शुरुआती पारी के बाद भारत मध्‍य क्रम में थोड़ा संभला और निर्धारित 50 ओवरों में 255 रन बनायें. हालांकि 50 ओवर के खेल में जिंबाब्‍वे भारत के 10 विकेट गिरा पाने में नाकामयाब रहा. भारत ने 6 विकेट खोकर ही 255 रन बनायें.  जिंबाब्वे ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. 

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज अंबाती रायडू और स्टुअर्ट बिन्नी ने जिम्बाब्वे के खिलाफ शुक्रवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर जारी वनडे सीरीज के पहले मैच में पारी को सम्भाला। अंबाती रायडू (नाबाद 124 ) और स्टुअर्ट बिन्नी (77 ) रनों की परियों ने भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचाया 

जिम्बाब्वे के खिलाफ आज से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत की बेंच स्ट्रेंथ की आजमाइश होगी. जिसमें भारतीय युवा और कुछ सीनियर खिलाड़ी इस मौके को भुनाने की फिराक में होंगे. बांग्लादेश के हाथों हार झेलने के बाद भारतीय टीम का यह पहला दौरा है. 

जिंबाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया को मजबूत मानी जा रही है, लेकिन कप्तान रहाणे मेजबान टीम को कमजोर नहीं मानते हैं.रहाणे और टीम इंडिया जिंबाब्वे के खिलाफ रहमी बरतने की मुड में नहीं हैं. क्योंकि बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया गलती कर चुकी है. बांग्लादेश दौरा आरंभ होने के पहले ही टीम इंडिया मेजबान को कमजोर समझ रही थी और इसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा और बांग्लादेश में टीम इंडिया की दुर्गित हुई.

आज से शुरू हो रही जिंबाब्वे,भारत श्रृंखला के पहले मुकाबले में वनडे के नये नियम प्रभावी होंगे. वनडे में नये बदलाव के बाद भारत के लिए यह पहला मुकाबला होगा. इसी मिहने के 5वीं तारीख को वनडे में नये नियम प्रभावी हो गये हैं. बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका की टीम वनडे में नये नियम के साथ खेलने वाली पहली टीम बन गयी हैं.

अब भारत और जिंबाब्वे की टीम नये नियम के साथ आज मैदान पर होंगे. नये नियम के तहत ऐसा माना जा रहा है कि इससे गेंदबाजों को काफी सहायता मिलने वाली है. कप्तान रहाणो ने भी प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि वनडे में बदलाव के बाद टीम कल पहली बार मैदान पर होगी, ऐसे में पहले कुछ भी कहना उचित नहीं होगा कि इससे बल्लेबाजों या गेंदबाजों को अधिक लाभ मिलेगा.