फिर लगे एक ओवर में छह छक्के

फिर लगे एक ओवर में छह छक्के

नई दिल्‍ली: एक गैर-आधिकारिक मैच में ही सही, ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) ने छह गेंदों में छह छक्के ठोकने का कारनामा कर दिखाया है और अपना नाम सर गैरी सोबर्स (Sir Gary Sobers), भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान रवि शास्त्री (Ravi Shastri), दक्षिण अफ्रीका के धुआंधार बल्लेबाज हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs), टीम इंडिया के 'विस्फोटक' युवराज सिंह (Yuvraj Singh) और वेस्ट इंडीज़ के 'छक्का एक्सपर्ट' कीरॉन पोलार्ड (Kieron Pollard) के साथ मेगा-हिटर बल्लबाजों की सूची में दर्ज करवा लिया है।

ऑस्ट्रेलिया के घरेलू सर्किट में कॉमनवेल्थ बैंक बुशरेंजर्स की ओर से नेशनल इंडीजीनस स्क्वाड के खिलाफ कुल 73 गेंदों का सामना कर 121 रन बनाने वाले स्टोइनिस ने ब्रेंडन स्मिथ के एक ओवर में छह छक्के ठोक डाले और स्मिथ का दुर्भाग्य यह था कि उसके इस ओवर में कुल 37 रन बने, क्योंकि उसकी पहली गेंद वाइड करार दी गई थी। ब्रिस्बेन स्थित एलन बॉर्डर मैदान में खेले गए इस गैर-आधिकारिक प्रैक्टिस मैच में पहली गेंद के वाइड करार दिए जाने के बाद ब्रेंडन स्मिथ की सभी छह गेंदों को स्टोइनिस ने हवा में सीमा पार करवाई।

इससे पहले, यह कारनामा आधिकारिक मैचों में सिर्फ चार बार किया गया है, जिनमें सबसे पहला नाम है सर गैरी सोबर्स का, जिन्होंने वर्ष 1968 में नॉटिंघमशायर की ओर से खेलते हुए ग्लेमोर्गन के मैल्कम नैश के ओवर में छह छक्के जड़े थे। उसके 17 साल बाद यह शानदार उपलब्धि हासिल करने वालों में भारतीय रवि शास्त्री का नाम जुड़ा, जब उन्होंने वर्ष 1985 में बड़ोदा के खिलाफ खेले एक रणजी ट्रॉफी मैच में तिलकराज की सभी छह गेंदों में छक्के लगाए।

छह गेंदों में छह छक्के जड़ने का कारनामा अंतरराष्ट्रीय मैचों में पहली बार दक्षिण अफ्रीकी हर्शल गिब्स ने किया, जब क्रिकेट वर्ल्ड कप 2007 के दौरान नीदरलैंड के खिलाफ डान वैन बंगे (Daan van Bunge) के ओवर में छह छक्के ठोके। उधर, इसी साल टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 36 रन इसी तरह जुटाए।

हालांकि स्टोइनिस का यह शानदार कारनामा शायद कभी भी रिकॉर्ड बुक में दर्ज नहीं हो पाएगा, क्योंकि यह एक गैर-आधिकारिक प्रैक्टिस मैच में किया गया। यही पिछले साल वेस्ट इंडीज़ के कीरॉन पोलार्ड के साथ हुआ था, जिन्होंने यही कारनामा इसी तरह के एक प्रैक्टिस मैच में किया था।