प्रदेश सरकार किसानों की हर सम्भव मदद करेगी: शिवपाल सिंह यादव

प्रदेश सरकार किसानों की हर सम्भव मदद करेगी: शिवपाल सिंह यादव

इटावा में 114 करोड़ 42 लाख की 170 योजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास

इटावा: लोक निर्माण, सिचाई एवं सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने आज जनपद इटावा के भ्रमण के अवसर पर रायनगर में 114 करोड़ 42 लाख रूपये की 170 योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास के शिलापटों का अनावरण किया। उन्होनें लगभग 22 करोड़ रूपये की लागत से नवनिर्मित 132/33 केवीए के विद्युत उपकेन्द्र का भी लोकार्पण किया। इनके अतिरिक्त उन्हांेने यमुना नदी पर 24 करोड़ 38 लाख रूपये की लागत से बने सेतु का भी लोकार्पण किया और दोनों स्थानों पर विशाल जनसभाओं को सम्बोधित किया। 

इटावा जनपद के विधानसभा क्षेत्र जसवन्तनगर के अन्तर्गत ग्राम खदिया और फकीरे की मड़ैया के मध्य कुल एवं सड़को का निर्माण कराया गया है। सेतु की लम्बाई लगभग 425 मीटर है। इस पुल के बन जाने से लगभग 50 ग्रामों के लोगों को आगरा, भिण्ड, इटावा की ओर आवागमन तथा कृषि उपज को मण्डियों में ले जाने में सुविधा होगी। अभी तक बरसात के दिनों लोगों को बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ता था। इस अवसर पर आयोजित जनसभा में आस-पास के ग्रामों के निवासियों ने पिछड़े क्षेत्र में सड़क, बिजली, पुल आदि अनेक विकास कार्य कराये जाने पर मंत्री जी के प्रति आभार प्रकट किया गया और पराम्परागत ढ़ग से भव्य स्वागत किया। 

श्री  शिवपाल यादव ने अपने सम्बोधन में प्रदेश सरकार द्वारा कराये जा रहे विकास कार्याें पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रदेश की वर्तमान समाजवादी सरकार ने जितने पुल, पुलिया, सड़क आदि विकास कार्य कराये है उतने किसी अन्य सरकार द्वारा नहीं कराये गये है। अतिवृष्टि और ओला वृष्टि से पीडि़त किसानों की तत्काल सहायता हेतु राज्य सरकार ने चार हजार करोड़ रूपये की धनराशि अवमुक्त कर दी है। इसमें से तीन हजार करोड़ रूपये की धनराशि वितरित भी हो चुकी है। उन्होने किसानों से कहा कि यदि किसी को कोई परेशानी है तो अवगत करायें तत्काल प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होनें कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से अतिवृष्टि, ओलावृष्टि से पीडि़त किसानों की सहायता के लिए अभी तक कोई धनराशि उपलब्ध नहीं कराई है।

उन्होने बच्चों की निःशुल्क शिक्षा, मुफ्त सिंचाई और दवाई पर चर्चा करते हुए कहा कि जनता को सस्ता इलाज मिल रहा है। गम्भीर बीमारियों के लिए भी सरकार सहायता दे रही है। उन्होने अपील की कि सब मिलकर मजबूती के साथ आगे बढ़े और आपसी सद्भाव के साथ विकास कार्यों में हिस्सा ले। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह ने क्षेत्र के विकास के लिए सरकार द्वारा चलाई ला रही योजनाओं के फलस्वरूप क्षेत्र के बदलते परिदृश्य की ओर ध्यान दिलाया और कहा कि प्रदेश सरकार विकास के लिये निरन्तर कार्य कर रही है।

श्री यादव ने रायनगर (जसवन्तनगर) में आयोजित समारोह में 170 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलायन्स किया। इनमें लगभग 85 करोड़ रूपये की लागत की 126 कार्यों का लोकार्पण तथा लगभग 29 करोड़ 74 लाख की लागत के 44 कार्यों का शिलान्यास किया। उन्होनें 132 केवी के आधुनिक तकनीकि एवं उत्तम गुणवत्ता के नवनिर्मित विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण करते हुए कहा कि इससे क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति मंे सुधार होगा। यह उपकेन्द्र मात्र 6 महीने में बनकर तैयार हो गया है। उन्होने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही 132केवीए के 62 और 33केवीए के 600 विद्युत उपकेन्द्रों का शीघ्र ही निर्माण पूर्ण जायेगा। उन्होने कहा कि गड्डा मुक्त सड़कों के लिए अभियान चलाकर कार्यवाही की गई है। उन्होने सरकार की कार्यपद्धति की चर्चा करते हुए कहा कि हर विभाग में तेजी से कार्य हो रहा है उन्होने केन्द्र सरकार से सहयोग न किये जाने की चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार को उसके हिस्से की बिजली भी नहीं दी जा रही है। उन्होने युवाओं का आवाहन किया कि अपनी पढ़ाई लिखाई और कैरियर पर ध्यान दें और आगे बढ़ने के लिए निरन्तर प्रयास करते रहे।

प्रदेश के ऊर्जा सलाहकार श्री कृपाल सिंह ने विस्तार विद्युत योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि अक्टूबर 2016 से पूर्व ही ग्रामीण क्षेत्र में 16 घंटे और तहसील मुख्यालय पर 22 घंटे कवाल टाउन में 24 घंटे अनवरत विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था के सरकार के संकल्प को पूरा किया जायेगा। इस अवसर पर राज्यमंत्री अशोक यादव, विधायक रघुराज सिंह शाक्य आदि ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया।

Uttar Pradesh, India