वन महोत्सव के तहत अभी तक 50.73 लाख पौधे रोपित

वन महोत्सव के तहत अभी तक 50.73 लाख पौधे रोपित

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा 1 जुलाई को कुकरैल, लखनऊ में ‘पारिजात उपवन’ के विकास के लिए पारिजात का पौधा लगाकर ग्रीन यू0पी0-क्लीन यू0पी0, वन महोत्सव-2015 की शुरुआत करने के पश्चात वन महोत्सव के दौरान अभी तक कुल 50.73 लाख पौधों का रोपण किया जा चुका है। 

यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि वन महोत्सव के दौरान प्रदेश के सभी जी0जी0आई0सी0 (राजकीय बालिका इण्टर काॅलेज) में ‘बेटी पढ़ाओ, पेड़ लगाओ’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिसके तहत छात्र-छात्राओं द्वारा वृक्षारोपण किया जा रहा है। 

प्रवक्ता ने बताया कि वन राज्य मंत्री फरीद महफूज किदवई द्वारा आज टी0टी0ज़ेड0 (ताज ट्रिपेजियम ज़ोन) के रूनकता वन खण्ड के 10 हेक्टेयर क्षेत्र में नीम के पौधे का रोपण कर वृक्षारोपण शुरू कराया गया। इस कार्यक्रम में अरतौनी पब्लिक स्कूल, आगरा की 200 छात्राओं द्वारा भी वृक्षारोपण किया गया। रूनकता वन खण्ड के 10 हेक्टेयर क्षेत्रफल में 10 हजार 50 पौधों का रोपण किया जाना है। वृक्षारोपण की शुरुआत कराने के पश्चात उनको बचाए रखने पर जोर देते हुए वन राज्य मंत्री ने कहा कि वन हमारी वर्तमान एवं भावी पीढ़ी के स्वास्थ्य एवं जीवन के लिए सर्वाधिक आवश्यक हैं। जिस प्रकार पशु एवं पक्षियों में प्राण है उसी प्रकार पेड़-पौधों में भी जीवन होता है। इन्हें काटकर हम जीवन के प्रति अपराध करते हैं। इस अवसर पर वन राज्य मंत्री द्वारा प्रत्येक छात्र एवं एन0जी0ओ0 को एक-एक पौधा गोद लेने हेतु प्रेरित भी किया गया। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India