13 महीने में भारत समेत 20 मुल्कों का पानी पी चुके हैं पीएम जी

13 महीने में भारत समेत 20 मुल्कों का पानी पी चुके हैं पीएम जी

भारत का  प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही अन्य बातों के अलावा नरेंद्र मोदी की  विदेश यात्राएं भी खासी चर्चा में रहीं हैं।  पर क्या आपको  मालूम है कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी   13 महीनों में ही  हमारी इस धरती के 196 देशों में से 19 देश घूम चुके हैं।  इन देशों को घूमने के लिए मोदी ने 12 विदेश यात्राएं कीं।  इस प्रकार नरेंद्र मोदी ने 13 महीने में ही  संसार के 10% मुल्क घूम लिए हैं।  यह सनसनीखेज खुलासा मेरी एक आरटीआई अर्जी पर प्रधानमंत्री कार्यालय के जनसूचना अधिकारी द्वारा  दिए गए जवाब से हुआ है।

मैंने बीते 26 मई को प्रधानमंत्री कार्यालय में आरटीआई अर्जी लगाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की  गयी  विदेश यात्राओं की संख्या और उनके द्वारा घूमे गए देशों के नामों की जानकारी माँगी थी।  बीते 26 जून को प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसचिव और जनसूचना अधिकारी बी.  के. रॉय ने मुझे जो सूचना   दी है उसके अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने 26 मई 2014 को सरकार बनाने से 26 जून 2015 तक की  13 महीनों की अवधि  में 12 विदेश यात्राएं कीं और इन 12  विदेश यात्राओं में नरेंद्र मोदी  ने  घरती के 19 देश घूमे ।

जनसूचना अधिकारी द्वारा  दी गयी सूचना के अनुसार इस अवधि में नरेंद्र मोदी द्वारा  भूटान,ब्राज़ील, नेपाल,जापान,यू. एस. ए. ,म्यांमार,ऑस्ट्रेलिया,फिजी,सेसल्स,मॉरिसस,श्री लंका,सिंगापुर,फ्रांस,जर्मनी, कनाडा, चीन,मंगोलिया,साउथ कोरिया और बांग्लादेश की यात्राएं की  गयीं हैं।

 इस बारे में मेरा यह कहना है कि इस प्रकार नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद 13 महीनों में ही 196 देशों वाली पृथ्वी पर भारत समेत 20 मुल्कों का पानी पी चुके हैं और इस प्रकार संसार के 10 प्रतिशत देश घूम चुके हैं।  अगर नरेंद्र मोदी इसी रफ्तार से विदेश यात्राएं करते रहे तो अपने वर्तमान प्रधानमंत्रित्वकाल में वे दुनिया के 88 देश घूम लेंगे अर्थात वर्तमान सरकार के 5 सालों में वे दुनिया के 45 % देश घूम चुके होंगे।  अगर नरेंद्र मोदी इसी रफ्तार से विदेश यात्राएं करते रहें  तो विश्व के सभी 196 मुल्क घूमने के लिए 135 महीने अर्थात 11 वर्ष 3 माह का समय चाहिए होगा। तो क्या नरेंद्र मोदी बनाएंगे दुनिया के सभी मुल्क घूमने बाला प्रधानमंत्री बनने का रिकार्ड ? यह तय करेगा समय और मोदी द्वारा किये गए जनकल्याणकारी काम, मेरा तो यही मानना है।

इंजीनियर संजय शर्मा

संस्थापक अध्यक्ष - 'तहरीर'

मोबाइल - 8081898081, 9455553838