श्रेणियाँ: देश

जेल से भागने की फ़िराक में भटकल: सुरक्षा एजेंसियां

नई दिल्ली: हैदराबाद की जेल से सुरक्षा में एक बड़ी चूक का मामला सामने आया है। सुरक्षा एजेंसियों ने यहां की जेल में बंद इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी यासिन भटकल और उसकी पत्नी ज़ाहिदा के बीच हुई बातचीत को पकड़ा है, जिससे ख़ुलासा हुआ है कि यासिन भटकल जेल से भागने की तैयारी में है और इसमें उसकी मदद दमिश्क का IS करेगा।

बता दें कि दमिश्क सीरिया की राजधानी है। फ़ोन पर भटकल ने अपनी पत्नी से कहा वो जल्द ही जेल से बाहर आ जाएगा। साथ ही उसने इशारे में कहा इसमें दमिश्क का आइएस यानी इस्लामिक स्टेट उसकी मदद करेगा।

बताया जा रहा है कि क़रीब एक महीने पहले जेल में कुछ अपराधियों के पास फ़ोन आया था, जिसकी मदद से यासिन भटकल ने दिल्ली के जामिया नगर में रह रही अपनी पत्नी ज़ाहिदा को फ़ोन किया।

इंडियन मुजाहिदीन के मुखिया यासिन भटकल को सितंबर 2013 में नेपाल बॉर्डर से गिरफ़्तार किया गया था। एक साल दिल्ली के तिहाड़ जेल में रहने के बाद NIA ने उसे हैदराबाद की चेरलापल्ली जेल में शिफ़्ट करने का फ़ैसला किया।

सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक यासिन ने तीन हफ़्ते पहले अपनी पत्नी को पहली बार फ़ोन किया था और उसके बाद उसने 8 से ज़्यादा बार उससे बात की। यासिन के अलावा क़रीब 8 और कुख़्यात अपराधियों ने इस फ़ोन का इस्तेमाल कर बाहर बात की।

हालांकि हैदराबाद जेल प्रशासन ने जेल में फ़ोन के इस्तेमाल से इनकार किया है। उनका कहना है कि इतनी सुरक्षित जेल में फ़ोन का इस्तेमाल हो ही नहीं सकता है। उनका कहना है कि नियमों के मुताबिक कैदियों को सरकारी फोन से हफ्ते में दो बार परिजनों से बात करने की छूट है, जिसमें यह बात की गई होगी।

वहीं सूत्रों की माने तो दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और सुरक्षा एजेंसियों ने इस मामले की जानकारी गृह मंत्रालय और हैदराबाद जेल प्रशासन को दे दी है।

दरअसल 2008 में हुए दिल्ली के बटला हाउस एनकाउंटर के बाद कई आतंकी भारत से भाग गए थे। जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने यहां से भागने के बाद अल-क़ायदा और तालिबान से हाथ मिला लिया। इन्होंने अफ़गानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर पर मोर्चा खोला।

सुरक्षा एजेंसियों की माने तो बड़ा साज़िद जैसे ऐसे आतंकी हैं जो इस्लामिक स्टेट के लिए लड़ते हुए मारे गए। इसलिए आईएस इनकी मदद कर रहा है।

Share

हाल की खबर

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024

राष्ट्रीय आय में मिले लोगों को हिस्सा- अखिलेन्द्र

भाजपा ने भारत गणराज्य की आर्थिक सम्प्रभुता को पहुंचाई क्षति, हारना जरूरीसमाज के मैत्रीभाव को…

मई 13, 2024

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024

बहराइच में जेठ मेले का आगाज़ 30 मई से

02 जून को आएँगी ग़ाज़ी मियां की प्रतीकात्मक बारातें भारत नेपाल के सीमावर्ती जनपद उत्तरप्रदेश…

मई 12, 2024