चैंपियंस लीग की जगह मिनी आईपीएल लाने की तैयारी

चैंपियंस लीग की जगह मिनी आईपीएल लाने की तैयारी

नई दिल्ली। चैंपियंस लीग ट्वन्टी 20 के लिए नए विकल्प पर इंडियन प्रीमियर लीग की काउंसिल की एक मीटिंग में जल्द ही फैसला लिया जाएगा। ये मीटिंग 8 जुलाई को दिल्ली में होगी। इसके बाद सीएलटी20 की जगह मिनी आईपीएल अस्तित्व में आ सकता है। बीसीसीआई के सूत्र ने एक अंग्रेजी साइट को बताया कि सीएलटी20 को अब तक पूरी तरह से बंद नहीं किया गया है, लेकिन सीएलटी20 को संचालित करने वाले बीसीसीआई, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड व वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने इस टूर्नामेंट के ब्रॉडकास्टर के साथ एक्सिट क्लोज पर साइन कर दिए हैं।

अगर वास्तव में सीएलटी20 को खत्म कर दिया जाता है तो बीसीसीआई इस 3 हफ्ते के वक्त में आईपीएल का मिनी वर्जन आयोजित करवा सकती है, जो सितंबर की शुरू आत में यूएई में खेला जाएगा। इसके अलावा बीसीसीआई वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत में एक छोटी सीरिज पर भी विचार कर रहा है। खबर है कि वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड की तरफ से इस बारे में प्रपोजल सौंपा गया है। अगर ऐसा होता है तो मिनी आईपीएल पर खतरा मंडरा सकता है।

हालांकि बीसीसीआई WICB के ऑफर को ठुकरा कर मिनी आईपीएल करवा सकती है। लेकिन मिनी आईपीएल के ब्रॉडकास्ट को लेकर समस्या खड़ी हो सकती है। क्योंकि आईपीएल को होस्ट करने वाले किसी चैनल को मिनी आईपीएल ब्रॉडकास्ट करने के अधिकार दिए जाते हैं तो वे कंम्पीटिशन कमिशन ऑफ इंडिया की अपील कर सकता है। हालांकि बीसीसीआई को विश्वास है कि इस मसले को अवॉर्ड ब्रॉडकास्ट अधिकारों में पारदर्शी तरीका अपनाकर सुलझाया जा सकता है।