यूपी में फिल्म ‘मसान’ को टैक्स फ्री

यूपी में फिल्म ‘मसान’ को टैक्स फ्री

मुख्यमंत्री से मिले फिल्म निर्माता, निर्देशक अनुराग कश्यप, फिल्म नीति की प्रशंसा की

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से आज उनके सरकारी आवास पर फिल्म निर्माता, निर्देशक एवं स्क्रीन राइटर अनुराग कश्यप ने भेंट की। भेंट के दौरान अनुराग कश्यप ने उत्तर प्रदेश की फिल्म नीति की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने फिल्म उद्योग से जुड़े हुए लोगों का ध्यान रखते हुए इस नीति को तैयार किया है, जिससे अब यहां पर फिल्म बनाना काफी सुविधाजनक हो जाएगा। राज्य में फिल्म निर्माण की असीमित सम्भावनाएं हैं और यहां पर प्रतिभा की कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था अच्छी होने के कारण माहौल फिल्म निर्माण के लिए बहुत अच्छा है। इसलिए वे भी अब राज्य में फिल्म बनाएंगे। श्री कश्यप ने अपनी फिल्म ‘मसान’ के विषय में बताया कि फ्रांस में हुए फिल्म महोत्सव के दौरान दो अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने वाली भारत की यह एकमात्र फिल्म है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश में फिल्म ‘मसान’ को टैक्स फ्री किए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि फिल्म निर्माण के नजरिये से उत्तर प्रदेश एक खूबसूरत स्थान है। राज्य सरकार ने फिल्म नीति को आकर्षक तथा सुविधाजनक बनाया है, जिससे प्रदेश में फिल्म निर्माण सम्बन्धी गतिविधियों को बढ़ावा मिला है। नई फिल्म नीति ने बड़ी संख्या में फिल्म निर्माताओं को प्रदेश में फिल्में बनाने के लिए आकर्षित किया है, जिसके परिणामस्वरूप वर्तमान में बड़ी संख्या में फिल्मों की शूटिंग यहां हो रही है। प्रदेश में पिछले तीन वर्षों के दौरान तमाम फिल्मों की शूटिंग हुई है और फिल्मों की शूटिंग सम्बन्धी प्रस्ताव राज्य में लगातार आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि फिल्म निर्माताओं को राज्य में शूटिंग करने पर प्रदेश सरकार द्वारा उन्हें हर सम्भव सहयोग व मदद प्रदान की जाएगी। 

श्री यादव ने कहा कि राज्य में फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने के लिए दो फिल्म सिटी की स्थापना के लिए कार्यवाही की जा रही है। एक फिल्म सिटी आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर तथा दूसरी ट्रान्स गंगा हाइटेक सिटी परियोजना, उन्नाव में विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि फिल्म सिटी के माध्यम से उत्तर प्रदेश में फिल्म निर्माण के लिए अत्याधुनिक तकनीक उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने कहा कि दोनों फिल्म सिटी पर कुल मिलाकर 650 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा और इनसे लगभग 9 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

Lucknow, Uttar Pradesh, India