ICC ने अमेरिका क्रिकेट संघ को निलंबित किया

ICC ने अमेरिका क्रिकेट संघ को निलंबित किया

बारबाडोस: आईसीसी बार्ड ने बारबाडोस में आईसीसी वार्षिक सम्मेलन में सर्वसम्मति से संयुक्त राज्य अमेरिका क्रिकेट संघ (यूएसएसीए) की सदस्यता को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का निर्णय लिया।

यूएसएसीए की स्थिति और गतिविधियों के लिए हाल में गठित समीक्षा समूह द्वारा आईसीसी बोर्ड को दी गई रिपोर्ट में प्राप्त तथ्यों पर सावधानी से विचार करने के बाद यह फैसला लिया गया। समीक्षा समूह ने अपनी विस्तृत रिपोर्ट में यूएसएसीए के प्रशासन, वित्त, प्रतिष्ठा और क्रिकेट गतिविधियों पर गंभीर चिंता प्रकट की थी।

आईसीसी चेयरमैन एन. श्रीनिवासन ने कहा ‘आईसीसी बोर्ड ने बहुत सोच विचार कर यह कठिन फैसला खेल और अमेरिका के सभी क्रिकेटरों के हित में किया है। देश में असीम संभावनाएं हैं, लेकिन प्रशासन, वित्त और क्रिकेट से जुड़ी चुनौतियों के कारण खेल का सही तरीके से विकास नहीं हो पाया है।’

इस निलंबन का मतलब है कि यूएसएसीए को आईसीसी की तरफ से कोई वित्तीय सहायता नहीं मिलेगी, साथ ही अमेरिका में होने वाला क्रिकेट या समारोह मान्य है या नहीं यह तय नहीं कर सकता। आईसीसी बोर्ड ने हालांकि निलंबन के कारण खिलाड़ी प्रभावित न हों इसके लिए अमेरिकी क्रिकेट टीम को अगले महीने होने वाले आईसीसी विश्व टी20 क्वालिफायर में खेलने के अनुमति देने की पुष्टि की है।