आपातकाल के बहाने मोदी ने साधा कांग्रेस पर निशाना

आपातकाल के बहाने मोदी ने साधा कांग्रेस पर निशाना

नई दिल्ली: देश में आपातकाल के 40 वर्ष पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट्स के जरिये उस समय सत्ता में रही कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा और कहा, हमें हमारे लोकतांत्रिक आदर्शों और चरित्रों को और मजबूत बनाने के लिए हरसंभव प्रयास करने चाहिए।

पीएम ने विकास के लिए जीवंत और उदार लोकतंत्र को जरूरी बताते हुए ट्वीट किया, हमें उन लाखों लोगों पर गर्व है, जिन्होंने आपातकाल का विरोध किया और जिनके प्रयासों ने यह सुनिश्चित किया कि हमारा लोकतांत्रिक तानाबाना सुरक्षित रहे। सत्तारूढ़ बीजेपी ने वर्ष 1975 में लगाई गई इमरजेंसी की सालगिरह मनाने के लिए आज एक व्यापक कार्यक्रम की योजना बनाई है।

उल्लेखनीय है कि इंदिरा गांधी की नेतृत्व वाली तत्कालीन सरकार द्वारा लगाई गई इमरजेंसी के दौरान कई नेताओं को जेल में डाल दिया गया था और मीडिया पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए गए थे।

पीएम मोदी ने समाजवादी नेता जयप्रकाश नारायण का जिक्र करते हुए ट्वीट किया, देश के सबसे काले दौर में से एक- इमरजेंसी के 40 साल पूरे हो गए हैं। उस समय के राजनीतिक नेतृत्व ने हमारे लोकतंत्र को कुचल दिया था। जेपी के आह्वान से प्रेरित होकर देश भर के असंख्य पुरुषों और महिलाओं ने लोकतंत्र को बचाने के आंदोलन में अपने आपको शामिल किया।

पीएम मोदी ने कहा, व्यक्तिगत रूप से इमरजेंसी कई पुरानी यादों को जिंदा करती है। बतौर युवा हमने इमरजेंसी विरोधी आंदोलन के दौरान काफी कुछ सीखा।

पीएम मोदी की ये टिप्पणियां बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के उस बयान के कुछ दिन बाद आई हैं, जिसमें आडवाणी ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में आशंका जताई थी कि देश में दोबारा इमरजेंसी लग सकती है।

India