कराची में हिंसक प्रदर्शन, सरकारी अस्पतालों में इमरजेंसी घोषित

कराची: पाकिस्तान के दक्षिणी प्रांत सिंध के विभिन्न हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं और अब तक कम से कम 141 लोगों की लू से मौत हो चुकी है। इनमें से 132 मौतें सिर्फ कराची में हुई हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को सिंध के थट्टा और थारपरकर में नौ लोगों की मौत हो गई। सिंध के मुख्यमंत्री सैयद कईम अली शाह ने कराची में संवाददाताओं से कहा कि कराची के साथ-साथ प्रांत के अन्य शहरों के सभी सरकारी अस्पतालों में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है।

कराची में शुक्रवार से ही अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है। रमजान का पवित्र महीना शुक्रवार को ही शुरू हुआ था। लोगों को फिलहाल भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

बिजली कटौती ने लोगों की परेशानी को और बढ़ा दिया है और कराची के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन भी हुए हैं। पाकिस्तान के प्रमुख शहरों में से एक कराची की आबादी करीब दो करोड़ है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि सिंध के थट्टा और थारपरकर में नौ लोगों की मौत हो गयी। सिंध के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लू के कारण कल थट्टा में पांच और थारपरकर में चार लोगों की मौत हो गयी। सिंध प्रांत में शुक्रवार से चल रही लू के कारण अब तक करीब 141 लोगों की मौत हो गई है।

सिंध के मुख्यमंत्री सैयद कईम अली शाह ने कराची में संवाददाताओं से कहा कि कराची के साथ साथ प्रांत के अन्य शहरों के सभी सरकारी अस्पतालों में आपातस्थिति घोषित कर दी गयी है। वहीं बिजली कटौती ने लोगों की परेशानी को और बढ़ा दिया है और कराची के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन भी हुए हैं। पाकिस्तान के प्रमुख शहरों में से एक कराची की आबादी करीब दो करोड़ है।