मुस्तफीजुर के आगे धोनी के धुरंधर 200 रनों पर ढेर

मुस्तफीजुर के आगे धोनी के धुरंधर 200 रनों पर ढेर

मीरपुर : बायें हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफीजुर रहमान ने पहले मैच का अपना करिश्माई प्रदर्शन रविवार को फिर से जारी रखकर 43 रन देकर छह विकेट चटकाये जिससे बांग्लादेश ने बारिश से प्रभावित दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में कई स्टार बल्लेबाजों से सजी भारतीय टीम को 200 रन पर ढेर कर दिया। 

बारिश के कारण यह मैच 47 ओवर का कर दिया गया लेकिन भारतीय टीम 45 ओवर में सिमट गयी। बांग्लादेश को डकवर्थ लुईस पद्वति से जीत के लिये 47 ओवरों में 200 रन का लक्ष्य हासिल करना होगा।

मुस्तफीजुर की घातक गेंदबाजी का भारतीय बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था जो फिर बांग्लादेश के तेज आक्रमण के सामने नहीं चल पाये। केवल पांच बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें शिखर धवन ने सर्वाधिक 53 रन बनाये जबकि उपरी क्रम में आए कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 47 और सुरेश रैना ने 34 रन का योगदान दिया।

अपने पदार्पण मैच में पांच विकेट लेने वाले मुस्तफीजुर का नासिर हुसैन और रूबेल हुसैन ने दो दो विकेट लेकर अच्छा साथ दिया। मुस्तफीजुर अपने पहले दो मैच में 11 विकेट हासिल करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने। उन्होंने जिम्बाब्वे के ब्रायन विटोरी (10 विकेट) का रिकार्ड तोड़ा। मुस्तफीजुर की घातक गेंदबाजी से भारत ने पहला मैच 79 रन से गंवा दिया था और तीन मैचों की श्रृंखला में बने रहने के लिये उसके लिये यह मैच करो या मरो जैसा है।

भारत ने जब 43.5 ओवर में आठ विकेट पर 196 रन बनाये थे तभी बारिश आ गयी। इसके बाद लगभग दो घंटे तक खेल नहीं हो पाया। बारिश थमने जब खेल शुरू हुआ तो बांग्लादेश ने सात गेंद के अंदर भारत के बाकी बचे दोनों विकेट भी निकाल दिये।

धवन और विराट कोहली (23) को भी शुरू में बांग्लादेश की उत्साही गेंदबाजी के सामने सतर्कता से खेलना पड़ा। कोहली ने बीच में अपना गियर बदलकर मुस्तफीजुर पर मिड आन पर छक्का और और चौका जबकि धवन ने मशरेफी मुर्तजा पर लगातार दो चौके लगाये लेकिन नासिर हुसैन ने जल्द ही कोहली को पगबाधा कर दिया। कोहली और धवन ने दूसरे विकेट के लिये 74 रन जोड़े। भारतीय टीम दबाव में आ गयी और इसलिए धोनी ने खुद को उपरी क्रम में उतारा। जब वह 20 रन पर थे तब नासिर हुसैन की गेंद पर विकेटकीपर लिट्टन दास ने उनका कैच भी छोड़ा।

दास ने हालांकि इसी ओवर में धवन का खूबसूरत कैच लेकर भारत को तीसरा झटका दिया। धवन ने 60 गेंद खेली और सात चौके लगाये। अंबाती रायुडु (शून्य) ने आते ही गलत शाट खेलकर अपना विकेट इनाम में दिया। धोनी और रैना ने दबाव में पांचवें विकेट के लिये 53 रन की साझेदारी की, लेकिन मुस्तफीजुर ने फिर से अपना कहर बरपाया। बल्लेबाजी पावरप्ले में उन्होंने रैना, धोनी और अक्षर पटेल को आउट करके भारतीय खेमे में खलबली मचा दी।

भारत ने पावरप्ले में 17 रन बनाये और इस बीच तीन विकेट गंवाये। रविचंद्रन अश्विन (चार) के रूप में पांचवां विकेट लेने वाले मुस्तफीजुर जब वह अपना आखिरी ओवर कर रहे थे तभी बारिश आ गयी जिसके कारण खेल रोकना पड़ा। बारिश आने से पहले उनकी केवल एक गेंद बची थी लेकिन वापसी पर उन्होंने इस पर रविंद्र जडेजा (19) को बोल्ड कर दिया। रूबेल हुसैन ने भुवनेश्वर को आउट करके भारतीय पारी का अंत किया।