यासिर की फिरकी में फंस गए श्रीलंकाई

यासिर की फिरकी में फंस गए श्रीलंकाई

पाकिस्तान ने दस विकेट से करारी शिकस्त दी 

गाले : लेग स्पिनर यासिर शाह ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 76 रन देकर सात विकेट चटकाए जिससे पाकिस्तान ने मेजबान श्रीलंका को आज यहां पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में दस विकेट से करारी शिकस्त देकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढत बनायी.

शाह की शानदार गेंदबाजी के सामने श्रीलंका के बल्लेबाज दूसरी पारी में बगलें झांकते हुए नजर आए और उसकी पूरी टीम 206 रन पर आउट हो गयी. सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने ने सर्वाधिक 79 रन बनाए जबकि लाहिरु थिरिमाने ने 44 और दिनेश चांदीमल ने 38 रन की पारी खेली. श्रीलंका ने अंतिम पांच विकेट सिर्फ 39 रन जोडकर गंवा दिए। 

पाकिस्तान को इस तरह से जीत के लिये 90 रन का लक्ष्य मिला और उसने केवल 11.2 ओवर में बिना किसी नुकसान के 92 रन बनाकर बारिश से प्रभावित इस मैच में बडी जीत दर्ज की. मोहम्मद हफीज 46 और अहमद शहजाद 43 रन बनाकर नाबाद रहे. पाकिस्तान की यह टेस्ट मैचों में 123वीं जीत है और इस तरह से वह एशियाई देशों में सर्वाधिक टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करने वाला देश बन गया है. उसने भारत (122 जीत) को पीछे छोडा.

पाकिस्तान की यह जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि बारिश के कारण पहले दिन एक भी गेंद नहीं डाली जा सकी थी. इसके बाद जब खेल शुरु हुआ तो श्रीलंका के 300 रन के जवाब में पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में शीर्ष क्रम के पांच विकेट 96 रन पर गंवा दिये थे.

असद शफीक (131) और सरफराज अहमद (96) की पारियों से पाकिस्तान ने वापसी की और पहली पारी में 417 रन बनाकर 117 रन की बढत हासिल की थी. सरफराज ने विकेट के पीछे भी शानदार प्रदर्शन किया और उन्हें मैन आफ द मैच चुना गया. श्रीलंका ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 63 रन से की और लंच तक चार विकेट पर 144 रन बनाए. दूसरे सत्र में मेजबान टीम ने छह विकेट गंवाए.

मेजबान टीम ने दिन की पहली ही गेंद पर नाइटवाचमैन दिलरुवान परेरा (00) का विकेट गंवा दिया जिन्हें लेग स्पिनर यासिर शाह ने बोल्ड किया. करुणारत्ने और थिरिमाने की जोडी ने चौथे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी करके श्रीलंका को बढत दिलाई. मेजबान टीम ने हालांकि जब सिर्फ 15 रन की बढत बनाई थी तब बायें हाथ के तेज गेंदबाज वहाब रियाज ने थिरिमाने को पहली स्लिप में यूनिस खान के हाथों कैच कराके बारिश से प्रभावित मैच में पाकिस्तान की जीत की उम्मीद फिर जगाई.

दूसरे सत्र की दूसरी ही गेंद पर श्रीलंका को झटका लगा जब कप्तान एंजेलो मैथ्यूज को टीवी अंपायर क्रिस गफाने ने विवादास्पद फैसले में शार्ट लेग पर कैच आउट दे दिया. न्यूजीलैंड के इस अंपायर ने मैदानी अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ के इस फैसले को बरकरार रखा जबकि रीप्ले में गेंद के बल्ले से टकराने के स्पष्ट साक्ष्य मौजूद नहीं थे. यह विकेट यासिर को मिला.

करुणारत्ने भी चार घंटे से अधिक समय तक बल्लेबाजी करने के बाद यासिर की गेंद पर स्टंप हो गए जिससे श्रीलंका का स्कोर छह विकेट पर 167 रन हो गया. यासिर ने इसके बाद किथुरुवान विथांगे को स्क्वायर लेग पर जुल्फिकार बाबर के हाथों कैच कराके आठ मैचों में दूसरी बार पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किए.

बाबर ने धम्मिका प्रसाद को स्टंप कराके श्रीलंका को आठवां झटका दिया जबकि यासिर ने रंगना हेराथ और चांदीमल को आउट करके श्रीलंका की पारी का अंत किया. खराब मौसम के कारण पहले दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी जबकि दूसरे दिन भी 64 ओवर ही फेंके जा सके. दूसरा टेस्ट मैच 25 जून से कोलंबो में खेला जाएगा.