मुंबई में फिर बारिश शुरू

मुंबई में फिर बारिश शुरू

मुंबई:  मुंबई में आज फिर बारिश शुरू हो गई है, मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना जताई थी। बारिश के चलते स्कूल बंद हैं। भारी बारिश से मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। लगातार हो रही बारिश से कई इलाकों में जल जमाव बना हुआ है और लोकल ट्रेन सेवाओं को रद्द करना पड़ा जिससे हजारों यात्री घंटों फंसे रहे। लेकिन हालात सुधरने पर तीनों उपनगरीय ट्रेन सेवा बहाल कर दी गयी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले दो-तीन दिनों के दौरान मुंबई, तटीय कोंकण और अन्य हिस्सों में 60 समुद्री मील प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और समुद्र में ऊंची लहरें उठने के साथ भारी बारिश की आशंका जताई है। आज मुंबई मे हाईटाइड की चेतावनी जारी की गई है। समुद्र में 4 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं। सेना और एनडीआरएफ की टीम तैनात कर दी गई है।

शुक्रवार को स्थानीय अधिकारियों ने बारिश को अभूतपूर्व बताया। सामान्य तौर पर दस दिनों में होने वाली 283 मिमी की बारिश केवल 24 घंटे में हुई। मीठी नदी खतरे के निशान के आसपास बह रही है। शैक्षणिक संस्थान बंद रहे और सरकारी एवं निजी कार्यालयों में काफी कम उपस्थिति रही। बंबई उच्च न्यायालय एवं अन्य अदालतें भी बंद रहीं। महानगर निगम के आयुक्त अजय मेहता ने संवाददाताओं को बताया कि पिछले 24 घंटे में अभूतपूर्व बारिश हुई जो सामान्य तौर पर दस दिनों में होने वाली बारिश से ज्यादा है। मुंबई में 24 घंटे में 283 मिमी बारिश हुई। उन्होंने कहा कि मुंबई में वार्षिक औसत बारिश का दस फीसदी 24 घंटे के दौरान हुआ है जो कि सामान्यत: दस दिनों में होता है। बारिश से अभी राहत मिलती नहीं दिख रही है।

बृहन्मुंबई नगर निगम की आपदा प्रबंधन इकाई के एक अधिकारी के मुताबिक मध्य मुंबई के वडाला में बिजली का करंट लगने से पांच वर्षीय एक लड़का और 60 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। लगातार हो रही बारिश के कारण हवाई अड्डे पर उड़ानें संचालित हुईं लेकिन विमानों ने 45 मिनट के विलंब से उड़ान भरी और भारी बारिश के कारण तीन सेवाओं का मार्ग बदलना पड़ा। कई इलाकों में कमर भर जल जमाव के कारण यातायात में भी बाधा आई। बारिश का पानी कई घरों में घुस गया।

 
India