बांग्लादेश के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है वनडे सीरीज़

बांग्लादेश के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है वनडे सीरीज़

दुबई : भारत यदि बांग्लादेश को आगामी एकदिवसीय श्रृंखला में 3-0 से शिकस्त देता है तब भी वह आईसीसी रैंकिंग में दूसरे से पहले स्थान पर नहीं पहुंच जाएगा लेकिन इसके विपरीत यदि मेजबान टीम श्रृंखला में जीत दर्ज करती है तो उसकी 2017 की चैंपियन्स ट्राफी के लिये क्वालीफाई करने की संभावना बढ़ जाएगी।

मेजबान इंग्लैंड और 30 सितंबर को चोटी के सात स्थानों पर रहने वाली टीमों को चैंपियन्स ट्राफी में जगह मिलेगी जो एक से 19 जून के बीच इंग्लैंड एवं वेल्स में खेली जाएगी। बांग्लादेश के अभी वेस्टइंडीज के समान 88 अंक हैं लेकिन वह दशमलव में गणना के बाद कैरेबियाई टीम से एक पायदान नीचे आठवें स्थान पर है। पाकिस्तान का उनसे एक अंक कम है और वह नौवें स्थान पर है।

यदि बांग्लादेश श्रृंखला में 3-0 से जीत दर्ज करता है तो उसके 96 अंक जबकि 2-1 से जीत दर्ज करने पर 93 अंक हो जाएंगे। इससे वह वेस्टइंडीज से आगे सातवें स्थान पर पहुंच जाएगा। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम यदि 3-0 से क्लीन स्वीप करती है तो फिर चोटी पर काबिज आस्ट्रेलिया और उसके बीच केवल दस अंकों का अंतर रह जाएगा। ऐसी स्थिति में बांग्लादेश 86 अंकों के साथ नौवें स्थान पर खिसक जाएगा।

यदि भारत 2-1 से श्रृंखला जीतता है तो उसके पहले की तरह 117 अंक रहेंगे जबकि 1-2 से हार का मतलब होगा कि उसके न्यूजीलैंड के समान 115 अंक रह जाएंगे लेकिन तब भी दशमलव में गणना करने पर दूसरे स्थान पर रहेगा। न्यूजीलैंड अभी इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों एकदिवसीय श्रृंखला खेल रहा है जिसमें उसने तीन मैचों के बाद 2-1 की बढ़त हासिल कर रखी है।

बांग्लादेश की तरफ से मुशफिकर रहीम सर्वाधिक रैंकिंग वाले बल्लेबाज हैं। वह अभी 18वें स्थान पर हैं। इसके अलावा तमीम इकबाल (27वें), शाकिब अल हसन (33वें) और नासिर हुसैन (42वें) स्थान पर हैं। इन चारों पर बांग्लादेश की बल्लेबाजी का दारोमदार रहेगा। गेंदबाजों की रैंकिंग में बांग्लादेश के शाकिब आठवें स्थान पर हैं। बायें हाथ का यह गेंदबाज श्रृंखला के दौरान 200 विकेट भी पूरे करने की कोशिश करेगा। अभी उन्होंने 195 विकेट लिये हैं। वह दोनों टीमों की तरफ से सर्वाधिक रैंकिंग वाले गेंदबाज हैं। भारत के हालांकि चार गेंदबाज शीर्ष 20 में शामिल हैं। इनमें रविचंद्रन अश्विन 12वें, उमेश यादव 16वें, भुवनेश्वर कुमार 17वेंोअैर रविंद्र जडेजा 18वें स्थान पर हैं।