‘यूरो-4 ब्लड डोनेशन मोबाइल वैन’ से स्वैच्छिक रक्तदान को मिलेगा बढ़ावा: मुख्यमंत्री

‘यूरो-4 ब्लड डोनेशन मोबाइल वैन’ से स्वैच्छिक रक्तदान को मिलेगा बढ़ावा: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर आज अपने सरकारी आवास से ट्रांसयूज़न मेडिसिन विभाग, के0जी0एम0यू0, लखनऊ की ब्लड डोनेशन मोबाइल वैन का फीता काटकर उद्घाटन किया। उन्होंने वैन का अवलोकन करने के पश्चात् उसे झण्डा दिखाकर रवाना भी किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि चूंकि आज विश्व रक्तदाता दिवस है, इसलिए इस सुविधा की शुरुआत होने का एक खास महत्व है। उन्होंने कहा कि सभी सुविधाओं से लैस इस ‘यूरो-4 ब्लड डोनेशन मोबाइल वैन’ से प्रदेश में स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा मिलेगा। रक्तदाताओं की सुविधाओं और जरूरतों को ध्यान में रखकर इस वैन को बनाया गया है। इस वैन के माध्यम से रक्तदाता कहीं भी रक्तदान कर सकेंगे और उनको ब्लड बैंक आने की जरूरत नहीं रहेगी। रक्तदान के बाद रक्तदाताओं के खून की जांच के0जी0एम0यू0 में छ।ज् विधि द्वारा की जाएगी, जो दुनिया की सबसे आधुनिक विधि है। इससे संक्रमण की सम्भावना न्यूनतम हो जाएगी। 

श्री यादव ने आशा व्यक्त की कि पूरी तरह सुरक्षित यह वैन आम जनता को रक्तदान के लिए प्रेरित करेगी। रक्तदान से बहुत सारे लोगों का जीवन बचाया जा सकता है, क्योंकि अक्सर समय पर रक्त न मिल पाने के कारण अनेक जि़न्दगियां खतरे में पड़ जाती हैं। उन्होंने कहा कि इस सेवा के जरिये स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रदेश की जनता को एक और सुविधा हासिल हो गई है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India