तत्काल बुकिंग व्यवस्था में बदलाव

तत्काल बुकिंग व्यवस्था में बदलाव

टिकट कैंसिल कराने पर आधा पैसा होगा वापस 

नई दिल्ली। तत्काल टिकट बुक कराने वालों के लिए खुशखबरी। तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर अब रेल यात्रियों को 50 फीसदी तक राशि वापस मिलेगी। इसके अलावा अब तत्काल बुकिंग का समय भी बदला जाएगा। इसके लिए रेलवे ने कवायद शुरू कर दी है। नए नियम एक जुलाई से लागू होंगे।

फिलहाल तत्काल और प्रीमियम टिकट के कैंसिल होने की स्थिति में पैसा वापस नहीं होता है। इसके अलावा रेलवे ने तत्काल स्पेशल चलाने की भी योजना बनाई है जिसका किराया सामान्य ट्रेन से कम होगा।

भारतीय रेलवे ने सुबह 10 से 12 बजे के बीच तत्काल टिकटों की आरक्षण व्यवस्था में बदलाव रने का फैसला किया है। इस नए नियम के तहत सुबह 10 बजे से 11 बजे तक केवल एसी श्रेणी के तत्काल टिकट बुक कराए जा सकेंगे। जबकि 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक का समय सिर्फ नॉन एसी की तत्काल बुकिंग के लिए निर्धारित होगा।

इसे लेकर रेलवे बोर्ड की ओर से अगले एक हफ्ते में सर्कुलर जारी किया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक रेलवे इस सिलसिले में घोषणा आठ से 10 दिनों में कर सकता है। फिलहाल सुबह 10-12 के बीच एजेंटों द्वारा तत्काल बुकिंग पर पाबंदी है। इस दौरान केवल आम जनता रेलवे आरक्षण केंद्रों या आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर इंटरनेट के जरिए तत्काल टिकट बुक करा सकती है।