गूंगा है मेक इंडिया का शेर: राहुल

गूंगा है मेक इंडिया का शेर: राहुल

नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जनहित की योजनाओं पर कुठाराघात करने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से गरीबों और कमजोरों पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया। गांधी ने कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के कार्यकाल में सूचना का अधिकार (आरटीआई) तथा खाद्य सुरक्षा जैसी कई योजनाओं योजनाबद्ध तरीके से कुठाराघात किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) जैसी योजनाओं पर हमला नहीं किया जाना चाहिए। उनका कहना था कि इस योजना से पिछले पांच-सात साल में गांव की आर्थिक स्थिति में बदलाव आया है। कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस शासित मुख्यमंत्रियों को इस तरह का काम करना चाहिए कि देश में संदेश पहुंचे कि कांग्रेस की सरकारें बहुत अच्छा काम करती हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों और गरीबों को भूल गई है और उसका ध्यान इस वर्ग से पूरी तरह से हट गया है। केंद्र राज्यों को एक हाथ से पैसा देता है तो दूसरे हाथ से पैसा वापस ले रहा है जिससे सामाजिक विकास का कार्य अवरूद्ध हो गया है। केंद्रीय बजट में पहले ही जनकल्याण की योजनाओं पर कैंची चल चुकी है।

सरकार को गरीबों और अमीरों के बीच के अंतर को और अधिक बढ़ाने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों को इन वर्गो के हित में काम करते रहना है। उन्होंने सरकार के "मेक इन इंडिया" कार्यक्रम की हंसी उड़ाते हुए कहा कि इस अभियान के लोगो का शेर अच्छा दिखता है, लेकिन वह बोलता नहीं है। गांधी ने कहा कि "मेक इन इंडिया" का लोगो बड़ा है, उसका शेर बड़ा है लेकिन उसमें आवाज नहीं है।

India