हमारी परम्परा है पेड़ों की पूजा: फरीद महफूज़ क़िदवई

हमारी परम्परा है पेड़ों की पूजा: फरीद महफूज़ क़िदवई

विश्व पर्यावरण दिवस पर वन राज्यमंत्री ने बक्शी का तालाब में पौधे रोपित किये  

लखनऊ: विश्व पर्यवरण दिवस के अवसर पर ग्राम भौली, नगर पंचायत बक्शी का तालाब रैंथा रोड, लखनऊ में भगवती  सिंह पूर्व मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार की उपस्थिति में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्यमंत्री वन, खेल एवं युवा कल्याण, उ0प्र0 फरीद महफूज किदवई ने पारिजात का पौधा रोपित व दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। 

इस अवसर पर फरीद महफूज किदवई ने आह्वान किया कि आज विश्व पर्यावरण  दिवस के अवसर पर प्रत्येक व्यक्ति पौध रोपित करने व वृक्ष कटने नहीं देने का संकल्प ले ताकि वनों व वृक्षों से होने वाले लाभों की निरन्तर प्राप्ति होती  रहे। लखनऊ में वन विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की भूरि-भूरि प्रश्ंसा करते हुए उन्होंने कहा कि अत्याधिक जैविक दबाव के बावजूद प्रदेश के वनावरण में 11 वर्ग किमी0 की वृद्धि हेतु वन विभाग बधाई का पात्र है। डोडो का उदाहरण देते हुए उन्होंने  कहा कि हम सबको सदैव याद रखना होगा कि हमारे पारिस्थितिकीय तंत्र में विभिन्न प्रजातियां परस्पर एक दूसरे पर आश्रित हैं तथा किसी एक  प्रजाति के नष्ट होने पर अन्य प्रजातियां भी प्रभावित होती हैं। मिस्र की ममी में एसबेस्टस के अंश पाए जाने का उल्लेख करते हुए मुख्य अतिथि श्री किदवई ने कहा बढ़ते औद्योगीकरण के कारण हमारे प्राकृतिक संसाधन हजारों वर्षों से दुष्प्रभावित हो रहे है। उन्होंने  कहा कि हमारी संस्कृति, सभ्यता व परम्परा वृक्षों को काटने से रोकने व इनकी पूजा करने की प्रेरणा देती हैं।

विधायक गोमती यादव ने वन विभाग के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि विभाग के प्रयासों से वन व ग्राम समाज की भूमि की सुरक्षा संभव हुई। उन्होंने कहा कि इस वृक्षारोपण से न केवल क्षेत्र बल्कि लखनऊ शहर का पर्यावरण भी संरक्षित होगा।

आज आयोजित प्रतीतात्मक वृक्षारोपण समारोह में विभिन्न प्रजातियों 101 पौधे रोपित किए गए।

Lucknow, Uttar Pradesh, India