केरल पहुंचा मानसून, हो रही है बारिश

केरल पहुंचा मानसून, हो रही है बारिश

तिरुवनंतपुरम। मौसम विभान ने कहा है कि मानसून भारत के केरल तट पर पहुंच गया है। केरल के कई हिस्सों में गुरुवार रात से ही लगातार तेज बारिश हो रही है। केरल के साथ कर्नाटक, तटीय आंध्रप्रदेश, रायलसीमा और तमिलनाडू में भी कई जगहों पर गरज के साथ तेज बौछारें पड़ रही है। विभाग ने बताया कि इस बार मौसम लगभग चार दिन लेट पहुंचा है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार अरब सागर में लक्षद्वीप के निकट शनिवार को कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना बढ़ी है, जिससे पश्चिमी तट पर अच्छी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन में केरल तथा अन्य आसपास के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है। विभाग के अनुसार जुलाई मध्य तक मानसून पूरे देश में पहुंच जाएगा। फिलहाल, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडू और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी तेज बारिश दर्ज की गई।

मानसून के आगमन के साथ ही केरल में बारिश में वृद्धि हुई है। दक्षिण-पूर्व अरब सागर में चल रही हवा भी बारिश के अनुकूल है। यह स्थिति अगले 48 घंटे के दौरन केरल में दस्तक देने वाले दक्षिण-पश्चिम मॉनसून में सहायक है। यहां पर शुक्रवार को भी तेज बारिश का दौर जारी रहा और ठंडी नम हवाएं बहने की सूचना मिली है।

मौसम विभाग के अनुसार इस बार बारिश सामान्य से लगभग 12 फीसदी कम रहेगी। यह लगातार दूसरा वर्ष होगा जब मानसून सामान्य से कम रहेगा। इसके चलते कृषि उत्पादन पर भी बुरा असर देखने को मिल सकता है।

India