सालाना पुरस्कार समारोह में छा गए डिविलियर्स

सालाना पुरस्कार समारोह में छा गए डिविलियर्स

‘वर्ष के सर्वश्रेष्ठ दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर’ समेत पांच पुरस्कार जीते

जोहानिसबर्ग : एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के सालाना पुरस्कार में ‘वर्ष के सर्वश्रेष्ठ दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर’ समेत पांच पुरस्कार जीते ।

वह लगातार दूसरे साल वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बने हैं । उन्होंने कुल नौ में से पांच पुरस्कार अपने नाम किये । उन्हें वर्ष का सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाज, क्रिकेटरों की नजर में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, दक्षिण अफ्रीकी प्रशंसकों की नजर में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और वेस्टइंडीज के खिलाफ दिसंबर 2014 में सबसे तेज वनडे शतक लगाने के लिये ‘सो गुड ’ पुरस्कार भी दिया गया ।

डिविलियर्स से पहले मखाया एनटिनी ( 2005 और 2006 ), जाक कैलिस ( 2004 और 2011 ) और हाशिम अमला ( 2010 और 2013 ) दो बार वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर रह चुके हैं । इनके अलावा शॉन पोलाक ( 2007 ), डेल स्टेन ( 2008 ), ग्रीम स्मिथ ( 2009 ) और वेर्नोन फिलैंडर ( 2012 ) यह पुरस्कार अपने नाम कर चुके हैं ।

वर्ष के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर का पुरस्कार हाशिम अमला को मिला । वहीं सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर का पुरस्कार मोर्नी वान विक को मिला जबकि डेल स्टेन को सर्वश्रेष्ठ गेंद और रिली रोसोयू को सर्वश्रेष्ठ नवोदित खिलाड़ी का पुरस्कार मिला । शबनम इस्माइल ने सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर का पुरस्कार जीता ।