लखनऊ की महिलाओं का शॉप सीजे में बढ़ा भरोसा

लखनऊ की महिलाओं का शॉप सीजे में बढ़ा भरोसा

लखनऊ। भारत में होम शाॅपिंग कारोबार की बिक्री की कमान महिलाओं के हाथ में है,लखनऊ बाजार में भी इसी तरह का रूझान वैश्विक स्तर पर होम-शाॅपिंग में एक अग्रणी शाॅप सीजे नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड के साथ दिखाई दिया है। शहर में कंपनी की मुख्य खुदरा कटेगरी होम एवं किचन सामानों की है, जिसने महिलाओं को प्रोत्साहित किया है और 37 प्रतिशत से अधिक इनका योगदान है। उसके बाद अन्य महिला केंद्रित कटेगरियों जैसे कि फैशन, सौंदर्य किट्स का योगदान 20 प्रतिशत के करीब है,वहीं जुलरी में योगदान 4 प्रतिशत है। शाॅप सीजे लखनऊ में हर रोज करीब 150 साडि़यों की बिक्री करता है और शहर में सबसे अधिक बिकने वाला प्राॅडक्ट मैजिक माॅप है। 

महिलाओं का जबरदस्त योगदान मिलने की वजह गृह स्वामिनियों को टीवी देखकर घर से सुविधाजनक शाॅपिंग करने का मिला अवसर है। यद्यपि कंपनी के पास अपने ग्राहकों के लिए बहुचैनल मंच (टीवी, वेब, और मोबाइल) है, टीवी शाॅपिंग ने बहुतायत में गृह स्वामिनियों को प्रभावित किया है और दो अन्य माध्यमों ने कामकाजी प्रफेशनलों को किये है। 

शाॅप सीजे के सीईओ केनी शिन ने कहा कि,‘‘ कुलमिलाकर होमशाॅपिंग की प्रगति असाधारण गति पर हो रही है और महिलाएं हमारे ठोस ग्राहक आधार के बतौर उभरी है। महिला केंद्रित उत्पादों का योगदान कुल उद्योग का करीब 60 फीसदी है। इसके अलावा, हाल में शुरू किये गये हमारे मोबाइल एॅप से हमेें हमारे व्यवसाय में योगदान देने के लिए अधिक पुरूषों के आने की उम्मीद है।’’ 

शाॅप सीजे के सीएफओ एन. रामकृष्णन ने कहा कि,‘ विगत कुछ वर्षो में उत्तर्रपदेश में कंपनी की प्रगति उल्लेखनीय है, इसने अपना चैनल वितरण और अंतिम छोर संपर्क मजबूत की है। जहां केबल टेलिविजन डिजिटलाइज्ड है, ऐसे महानगरों से भिन्न उत्तरप्रदेश में एनालॅग है। हाल ही में कंपनी का नाम स्टार सीजे अलाइव से बदलकर शाॅप सीजे किया गया है।