विवादित ब्लाटर बने 5वीं बार फीफा के अध्यक्ष

विवादित ब्लाटर बने 5वीं बार फीफा के अध्यक्ष

ज्यूरिख : अमेरिका और स्विट्जरलैंड द्वारा विश्व फुटबॉल से जुडे भ्रष्टाचार की जांच जारी रहने के बीच, सेप ब्लाटर को आज पांचवीं बार फीफा का अध्यक्ष चुना गया. फीफा के 209 सदस्य महासंघों ने 79 वर्षीय ब्लाटर को चार और वर्ष के लिए अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी. जार्डन के प्रिंस अली बिन अल हुसैन ने पहले दौर में 73.133 से मात खाने के बाद हार स्वीकार की.

फीफा के 111 साल के इतिहास में सबसे बड़े प्रकरण के बावजूद फीफा की छवि सुधारने के प्रिंस अली के वादे को सदस्यों ने नकार दिया. यह चुनाव आज ऐसे समय हुआ जब अमेरिका और स्विस की संघीय जांच ब्लाटर के फुटबॉल परिवार के ईदगिर्द घूम रही है. मतगणना के दौरान भी फीफा के दो उपाध्यक्ष और हाल में निर्वाचित फीफा कार्यकारी समिति के सदस्य हिरासत में मौजूद हैं.

फिर भी फुटबॉल के नेताओं ने संघर्षरत अध्यक्ष के 17 वर्ष के कार्यकाल में भरोसा जताया. हालांकि प्रिंस अली आश्चर्यजनक रुप से 73 मत पाकर चुनाव दूसरे दौर तक ले गये. दूसरा दौर शुरु होने से पहले ही प्रिंस अली ने कांग्रेस के साथ खडे होकर हार स्वीकार की. ब्लाटर ने मतदान से पहले मतदाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि उनके और फीफा के लिए हर किसी पर नजर रखना और विश्व फुटबाल में होने वाली हर घटना के लिए जिम्मेदार होना असंभव है.