सना: यमन की राजधानी सना में सउदी अरब के नेतृत्व में पुलिस कमांडो के एक मुख्यालय पर किए गए हवाई हमले में वहां मौजूद कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई। शिया विद्रोहियों ने बताया कि ये सभी वहां देश के निर्वासित राष्ट्रपति के वफादार सैनिकों के खिलाफ लड़ाई की तैयारी के लिए इकट्ठा हुए थे।

तीन लोगों के मुताबिक सना के राष्ट्रपति भवन के करीब सैकड़ों लोग हथियार लेने के लिए जमा थे। बमों और मिसाइलों के हमले से परिसर में मौजूद कम से कम तीन इमारतें तबाह हो गईं, कई हथियारबंद वाहन क्षतिग्रस्त हो गए और हथियारों से भरे डिपो में आग लग गई। करीब एक घंटा बाद भी कई विस्फोट होते रहे।

हूदी नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्री ने एक बयान में कहा कि हमले में कम से कम 45 सुरक्षाकर्मियों की मौत हुई और कम से कम 286 लोग घायल हुए। मुख्य हूदी सैटेलाइट समाचार चैनल ने भी मृतकों की संख्या यही बताई है और इनकी संख्या में इजाफा का संदेह जताया है।

ये हमले पड़ोसी सउदी में निर्वासित जीवन बिता रहे अंतरराष्ट्रीय मान्यताप्राप्त राष्ट्रपति अब्द राबू मंसूर हादी को सत्ता में वापस लाने की कोशिश में 26 मार्च को शुरू किए गए सैन्य अभियान का एक हिस्सा थे। इन हमलों से हूदियों और उनके सहयोगियों पर निशाना साधा गया जिनमें सत्ता से हटाए गए राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला के वफादार सैनिक भी शामिल हैं।