पटरी से उतरी मुरी एक्सप्रेस, दो की मौत

पटरी से उतरी मुरी एक्सप्रेस, दो की मौत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी जिले में अटसराय रेलवे स्टेशन के पास आज मुरी एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतर जाने से एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई तथा 9 अन्य यात्री घायल हो गये। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने हादसे में मरने वालों के परिजन को 2-2 लाख रुपये की सहायता की घोषणा की है।

राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी-इलाहाबाद) के अधीक्षक आर. के. भारद्वाज ने कौशाम्बी में बताया कि मुरी से जम्मूतवी जा रही मुरी एक्सप्रेस करीब पौने दो बजे कौशाम्बी के सिराथू रेलवे स्टेशन से रवाना हुई थी। रास्ते में अटसराय रेलवे स्टेशन के नजदीक उसके आठ डिब्बे पटरी से उतर गये तथा उनमें से एक पलट भी गया। उन्होंने बताया कि पलटकर गिरे डिब्बे एस-3 में सवार बिहार के हटिया निवासी सीता (40) नामक यात्री की मौत हो गयी।

इस बीच, पुलिस महानिरीक्षक (कानून-व्यवस्था) ए. सतीश गणेश ने लखनऊ में बताया कि इस ट्रेन हादसे में कुल दो लोगों की मौत हुई है। दूसरे मृतक की तत्काल शिनाख्त नहीं हो सकी है। उन्होंने बताया कि दुर्घटना में नौ अन्य लोग भी घायल हुए हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनमें से तीन की हालत गम्भीर बतायी जाती है।

भारद्वाज ने बताया कि हादसे के कारण तत्काल पता नहीं चला है। जांच की जा रही है। हादसे के बाद उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबन्धक महेश मंगल और इलाहाबाद के मण्डलीय रेल प्रबन्धक वी. के. त्रिपाठी समेत रेलवे के अनेक वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गये। उन्होंने बताया कि राहत कार्य के लिये इलाहाबाद तथा फतेहपुर से करीब 20 एम्बुलेंस वाहन मौके पर भेजे गये हैं। यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिये इलाहाबाद से ट्रेन बुलायी गयी है। हालांकि ज्यादातर यात्री घटनास्थल से करीब दो किलोमीटर दूर सड़क मार्ग पर पहुंचकर बस इत्यादि से रवाना हो गये हैं।

इस बीच, फ्रांस के दौरे पर गये मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्विटर पर ट्रेन हादसे में मरने वालों के परिजन को दो-दो लाख रपये की सहायता का एलान करते हुए मुख्य सचिव आलोक रंजन को घायलों को सभी जरूरी सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।

Lucknow, Uttar Pradesh, India