तूफ़ान ने गुल की यूपी के 16 शहरों की बत्ती

तूफ़ान ने गुल की यूपी के 16 शहरों की बत्ती

लखनऊ: नोएडा, आगरा और मेरठ समेत पश्चिम यूपी के 16 शहरों की बत्ती मंगलवार की शाम अचानक गुल हो गई। लगभग साढ़े तीन बजे आए जोरदार तूफान के कारण वितरण की चार बड़ी लाइनों समेत कई छोटी लाइनें ट्रिप हो गई। अचानक बिजली की मांग में आई जबरदस्त गिरावट से ग्रिड फेल होने का खतरा बढ़ गया।

12 हजार मेगावाट पर चल रही बिजली सप्लाई की मांग अचानक 8 हजार मेगावाट से नीचे पहुंच गई। पश्चिम में गिरी मांग का सीधा फायदा पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश को मिला। कॉरपोरेशन प्रबंधन ने शहर के साथ ग्रामीण इलाकों की बिजली सप्लाई को भी कटौती मुक्त कर दिया। लगातार घट रही बिजली की मांग के बीच ग्रिड सिस्टम संभालने के लिए पावर कॉरपोरेशन प्रबंधन ने शाम 5 बजे के आस-पास बजाज समेत निजी कंपनियों के कई बिजली घरों से उत्पादन बंद करवा दिया।

तूफान के कारण बिजली गुल होने का सबसे ज्यादा खामियाजा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, मुरादाबाद,आगरा और अलीगढ़ सरीखे बड़े शहरों को भुगतना पड़ा। पश्चिम यूपी के ज्यादातर शहरों में तूफान शुरू होने के साथ साढ़े तीन से चार बजे के बीच बत्ती गुल हो गई। ग्रेटर नोएडा मुरादनगर लाइन ट्रिप होने के कारण पूरा एनसीआर चपेट में आ गया। ग्वालियर-आगरा लाइन ट्रिप होने से आगरा के साथ समूचे ब्रज बिजली सप्लाई ठप हो गई।

पनकी लाइन ट्रिप होने का असर भी सीधे पश्चिम के शहरों की सप्लाई पर पड़ा। तूफान से ट्रिप हो रही लाइनों को देखते हुए पावर कॉरपोरेशन प्रबंधन ने एहतियात के तौर पर पश्चिम यूपी के ज्यादातर शहरों की सप्लाई ठप कर दी। बड़ी लाइनें ट्रिप होने के साथ ही कई छोटी लाइनों के टूट जाने से भी हालात बिगड़ गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक बिजली सप्लाई पूरी तरह सामान्य होने में 12 घंटे से ज्यादा का वक्त लग सकता है। इस बीच पूर्वी यूपी को कटौती मुक्त सप्लाई दी जा रही है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India