आईपीएल होशियार, टक्कर देने आ रही है नई लीग

आईपीएल होशियार, टक्कर देने आ रही है नई लीग

सिडनी। क्रिकेट और एंटरटेनमेंट का सबसे दिलचस्प कॉकटेल यानी इंडियन प्रीमियर लीग अपने 8वें सीजन में भी धूम मचा रहा है लेकिन दूर ऑस्ट्रेलिया में चुपके-चुपके उसे चुनौती देने के लिए एक नई लीग खड़ी करने का काम जोरों पर है। इस नई लीग के पीछे भी भारतीय मीडिया मुगल सुभाष चंद्रा के स्वामित्व वाली कंपनी एस्सेल है जिसने इंडियन क्रिकेट लीग बनाकर भारत और दुनिया के क्रिकेट को हिलाकर रख दिया था।

लंबे कयासों के बाद अब एस्सेल ग्रुप ने प्रतिस्पर्धी टी-20 लीग के आयोजन की योजना की पुष्टि कर दी है। आर्थिक रूप से संपन्न इस लीग में विश्व के नामचीन क्रिकेटरों को शामिल किया जाएगा। इससे पहले सुभाष चंद्रा को महत्वाकांक्षी टी-20 लीग आईसीएल बीसीसीआई के कड़े विरोध के बाद बंद करनी पड़ी थी। लेकिन इस लाभप्रद व्यवसाय के लिए कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया में दो सप्ताह पहले एक कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराया है।

एस्सेल के वित्त एवं कार्यनीति विभाग के अध्यक्ष हिमांशु मोदी ने खुलासा किया कि कंपनी की योजना पहले भारत में अंतरशहरी टी-20 लीग के आयोजन की है। खबरों के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क और डेविड वार्नर सहित बड़े खिलाड़यों को कई वर्षों के करार के लिए पांच करोड़ अमेरिकी डॉलर का ऑफर दिया जाएगा। यह भी कहा गया है कि चंद्रा के स्वामित्व वाली जी मीडिया और सहायक कंपनी टेन स्पोर्ट्स को इस प्रतिस्पर्धी लीग के प्रसारण का अधिकार दिया जाएगा।

इस बार खिलाड़ियों को राजी करने के लिए बैंक गारंटी देने की भी योजना है। पिछली बार एस्सेस पर आईसीएल के खिलाड़ियों को भुगतान न करने का आरोप भी लगा था। हाल ही में मुंबई की कोर्ट में 12 खिलाड़ियों के साथ दो लाख 80 हजार अमेरिकी डॉलर के समझौते के बाद भी अभी 40-50 खिलाड़ी इसमें उलझे हैं।

आईपीएल को चुनौती मिलने की स्थिति में बीसीसीआई की संभावित प्रतिक्रिया से भी एस्सेल समूह सचेत है। समूह इस बार आईसीएल से अधिक मैदान उपयोग करने की तैयारी में है। इस लीग का आयोजन 10-12 शहरों में आठ से बारह टीमों के साथ किया जाएगा। इसमें पाकिस्तानी खिलाड़ियों को भी शामिल किया जाएगा। यह लीग एक साल के अंदर शुरु होने की उम्मीद है