भूमि अधिग्रहण बिल पर उद्धव ने उड़ाई मोदी सरकार की धज्जियाँ

भूमि अधिग्रहण बिल पर उद्धव ने उड़ाई मोदी सरकार की धज्जियाँ

मुंबई। सामना में आज उद्धव ने मोदी सरकार पर लैंड बिल को लेकर जमकर हमला बोला है। मोदी सरकार पर व्यंग्य कसते हुए सामना में लिखा है कि भूमि अधिग्रहण बिल जम्मू कश्मीर को छोड़कर पूरे देश में लागू होगा। ये अनमोल जानकारी केंद्र सरकार ने संसद में दी है। ये जानकारी देते हुए केंद्र की छाती भले गौरव से फुल गयी हो लेकिन देश के जनता की छाती धंस गई है। इस बिल पर सरकार की प्रतिष्ठा की लड़ाई जारी है।

इस बिल के मुताबिल सरकार किसानों की जमीन उनकी इच्छा के विपरीत भी खरीद सकती है।

सरकारी परियोजनाओं के लिए भूमि कि जरुरत पड़ती है इसके लिए जमीन अधिग्रहित करना पड़ता है। लेकिन सरकार को समझना चाहिए कि इस विकास के लिए सबसे ज्यादा जरुरत जम्मू कश्मीर को है। जम्मू-कश्मीर में सदका अस्पताल उद्योग जैसी कोई परियोजना नहीं है, लेकिन धारा 370 के मुताबिक़ वहां कोई इंच भर भी जगह नहीं ले सकता।

हिंदुस्तानी संसद से पास हुआ कानून सिर्फ जम्मू कश्मीर में क्यों लागू नहीं। अलग देश का कानून वहां हिंदुस्तान में ही रहकर क्यों लागू है। जाहिर है जमीन छीनने की जो हिम्मत सरकार जैतापुर के लिए दिखा रही है, वह हिम्मत जम्मू कश्मीर के लिए नहीं दिखा पा रही है। अगर जमीन लेने का है तो सिर्फ अपने किसानों का, उनकी सुनने वाला भी कोई नहीं है।

अगर कानून लादना ही है तो जम्मू कश्मीर से शुरू करो। पर वहां के मामले पर सरकार हाथ उठाकर कह देती है कि यह नहीं किया जा सकता। मतलब साफ़ है, जम्मू कश्मीर सिर्फ हमारे मानचित्र में है पर वहां हमारे कानून का राज नहीं है। इस तथ्य पर सरकार ने एक बार फिर मुहर लगा दी है।

India