शिक्षा के बिना देश की तरक्की सम्भव नहीं: मुख्यमंत्री

शिक्षा के बिना देश की तरक्की सम्भव नहीं: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने ग्रेटर नोएडा में स्थापित की जा रही बेनेट यूनिवर्सिटी का किया शिलान्यास 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि देश की तरक्की शिक्षा के बिना सम्भव नहीं है। प्रदेश सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कटिबद्ध है। समाज और व्यक्ति के विकास की दिशा अच्छी शिक्षा के माध्यम से निर्धारित की जा सकती है। प्रदेश सरकार नौजवानों को अच्छी और रोजगारपरक शिक्षा मुहैया कराना चाहती है, ताकि उन्हें शिक्षा पूरी करने के उपरान्त रोजगार के अवसर शीघ्र ही उपलब्ध हो सकें।

मुख्यमंत्री ने यह विचार आज यहां अपने सरकारी आवास पर ग्रेटर नोएडा में बेनेट यूनिवर्सिटी के शिलान्यास के अवसर पर व्यक्त किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अपने बजट से भी शिक्षण संस्थाओं की स्थापना कर रही है। सरकार चाहती है कि प्रदेश के नौजवान न केवल अच्छी शिक्षा हासिल करें, बल्कि विज्ञान और तकनीक के मामले में भी किसी से पीछे न रहें। विद्यार्थी ज्ञान और विज्ञान की ताकत से प्रदेश और देश का भविष्य संवार सकतेे हैं।

श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने के सारे प्रयास कर रही है। राज्य सरकार शिक्षा को प्रोत्साहित करने एवं वर्तमान तकनीकी युग में छात्र-छात्राओं को सक्षम बनाने के उद्देश्य से अनेक योजनाएं संचालित कर रही है। इसी क्रम में मेधावी छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप प्रदान किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि बेनेट यूनिवर्सिटी की स्थापना से उत्तर प्रदेश में छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा का एक बेहतरीन संस्थान उपलब्ध हो जाएगा।  इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने बेनेट यूनिवर्सिटी का बटन दबाकर शिलान्यास किया। 

इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री  अहमद हसन, राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चैधरी, माध्यमिक शिक्षा मंत्री महबूब अली, ऊर्जा राज्यमंत्री यासर शाह, प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल, डी0जी0पी0 ए0के0 जैन सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India