ISIS सरगना बगदादी 'गंभीर रूप से घायल'

ISIS सरगना बगदादी 'गंभीर रूप से घायल'

बगदाद : आतंकवादी संगठन आईएसआईएस का सरगना अबू बकर अल-बगदादी पश्चिमी इराक में हुए एक हवाई हमले में बुरी तरह घायल हो गया है। समाचार पत्र 'गार्जियन' ने सूत्रों के हवाले से प्रकाशित रिपोर्ट में बगदागी के घायल होने का दावा किया है।  

समाचार पत्र के मुताबिक आतंकवादी गुट से संपर्क रखने वाले एक सूत्र ने इस बात का खुलासा किया कि मार्च महीने में अमेरिकी नेतृत्व वाले संगठन के हवाई हमले के दौरान बगदादी गंभीर रूप से जख्मी हो गया। सूत्र के मुताबिक हवाई हमले में घायल बगदादी की जान जा सकती थी लेकिन पिछले कुछ दिनों में उसकी सेहत में थोड़ा सुधार आया है। गंभीर रूप से घायल होने के चलते बगदादी अपने गुट की गतिविधियों पर नियंत्रण नहीं रख पा रहा है।   

'गार्जियन' के मुताबिक सूत्र ने बताया कि बगदादी के गंभीर रूप से घायल हो जाने के बाद आईएसआईएस के सदस्यों ने आपात बैठक की। आईएसआईएस के सदस्यों को पहले लगा कि बगदादी दम तोड़ देगा और इसके बाद उन्होंने अपना नया सरगना चुनने का इरादा किया।

दो अधिकारियों-एक पश्चिमी राजनयिक और एक इराकी सलाहकार ने अलग-अलग रूप से इस बात कि पुष्टि की कि गत 18 मार्च को सीरिया सीमा के नजदीक निनेवेह जिले के अल-बाज में हवाई हमले किए गए।     

गौरतलब है कि इसके पहले भी मीडिया में दो बार गत नवंबर और दिसंबर माह में रिपोर्टें आई थीं कि बगदादी घायल हो गया है लेकिन ये दोनों रिपोर्टें सही नहीं साबित हुईं।   

अधिकारियों ने बताया कि गत 18 मार्च को तीन कारों के एक काफिले पर हवाई हमले हुए। यह समझकर कि काफिले में आईएसआईएस के स्थानीय आतंकी सवार हैं, हवाई हमला किया गया और यह माना गया कि हमले में तीनों आतंकी मारे गए। हालांकि, उस वक्त अधिकारियों को यह पता नहीं था कि एक कार में बगदादी सवार था।