श्रेणियाँ: देश

राजस्थान: स्कूली पाठ्यक्रम में अकबर का डिमोशन महाराणा प्रताप का प्रमोशन

जयपुर: राजस्थान में स्कूल के पाठ्यक्रम में बदलाव की तैयारी चल रही है। प्राचीन भारत के गणितज्ञ आर्य भट्ट और भास्कराचार्य को शामिल करने के साथ-साथ अब राजस्थान सरकार अकबर का डिमोशन और महाराणा प्रताप का प्रमोशन भी करना चाहती है।

इतिहास को अलग नजरिये से पढ़ने की कवायद कर रहे हैं राजस्थान के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी, जो संघ के करीबी माने जाते हैं। देवनानी का कहना है कि इतिहास में प्रतिद्वंदी रहे दो महान राजा राणा प्रताप और अकबर दोनों ग्रेट नहीं हो सकते, ये दर्जा, राजस्थान की टेक्स्ट बुक्स में अब सिर्फ महाराणा प्रताप का होगा।

शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा, जैसे शिवाजी को महाराष्ट्र में वैसे प्रताप को राजस्थान में महान के रूप में स्थान नहीं मिला है।  हम महाराणा प्रताप पढ़ाएंगे और क्योंकि उन्होंने अकबर से संघर्ष किया दोनों महान नहीं हो सकते। महान तो प्रताप हैं। अकबर राजा के रूप में आएगा तो उसको स्थान मिलेगा, लेकिन महान के रूप में प्रताप है।

इतिहास का तराजू सिर्फ हिन्दू राजाओं की तरफ झुकता दिखाई नहीं देता। हिन्दी और अंग्रेजी की वर्णमाला में भी प्रदेश की सरकार बदलाव लाना चाहती है। उनको अब स्कूली बच्चों को हिन्दी शब्दमाला में ‘ग’ से गधा पढ़ाए जाने पर आपत्ति है, लिहाजा अगले सत्र से पाठ्यक्रम में बदलाव कर गधे की जगह अब ‘ग’ से गणेश पढ़ाया जाएगा।

सरकार कहती है कि कंप्यूटर के इस दौर में पुरानी परिपाटी पर पढ़ाई जा रही हिन्दी और अंग्रेजी वर्णमाला बदलाव चाहती है। साथ-साथ विज्ञान में नजरअंदाज रहे प्राचीन भारत के अंतरिक्ष विज्ञानियों को भी पाठ्य क्रम में सम्मानजनक स्थान देने की तैयारी है।

आर्यभट्ट और भास्कराचार्य को न्यूटन और पाइथागोरस जैसे दर्जा मिलने वाला है। ज़ाहिर है इतिहास के इस सपाट नज़रिये की कांग्रेस आलोचना कर रही है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा, यह कहना की वो महान थे और कोई अन्य राजा महान नहीं, क्योंकि वह हिन्दू नहीं था, इस सबको पाठ्यक्रम में शामिल करना बहुत गलत है।

सूर्य नमस्कार को हाल ही में सभी सरकारी स्कूलों में ज़रूरी बनाने के बाद अब लगता है राजस्थान सरकार एक नया विवाद छेड़ रही है।

Share

हाल की खबर

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024

नया प्रधानमंत्री चुनने का समय आ गया: प्रियंका गाँधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर चुनाव प्रचार के दौरान अपने भाषणों…

मई 4, 2024

जन मुद्दों पर अपना रुख साफ करें सभी दल: आइपीएफ

बभनी, सोनभद्ररोजगार, जमीन, शिक्षा, स्वास्थ्य, शुद्ध पेयजल और पर्यावरण की रक्षा जैसे जनता के जीवन…

मई 4, 2024