खेल खेल में बच्चे ने खोजे 64 लाख साल पुराने डायनासोर के अवशेष

खेल खेल में बच्चे ने खोजे 64 लाख साल पुराने डायनासोर के अवशेष

न्यूयॉर्क। पांच का विली ब्रेस जब खेल-खेल में जमीन में खुदाई कर रहा था तो उसे पता नहीं था कि वो ऐसी चीज खोज निकालेगा जो बहुत ही स्पेशल है। लेकिन जब खुदाई की हुई मिट्टी को ब्रेस के पिता ने देखा तो तुरंत उसे रोक दिया और फोरेंसिक टीम को सूचना दी। इसके बाद जो कुछ सामने आया उसें देखकर बाप-बेटे दोनों चौंक गए।

जहां ब्रेस खुदाई कर रहा था वहां से जानवर की हडि्डयां निकलने लगी। ब्रेस के पिता टिम ब्रेस जूकीपर का काम करते हैं, खुदाई वाली मिट्टी को देखकर उन्हें यह जानने में देर न लगी यहां कुछ विशेष है। उन्होंने ब्रेंस को खुदाई करने से रोक कर तुरंत फोरेंसि टीम को इसकी सूचना दी।

फोरेंसिक टीम ने मौके पर आकर देखा तो उन्हें भी हैरानी हुई। इसके बाद खुदाई से निकले अवशेषों की जांच की गई तो पाया गया है वो एक डायनासोर के अवशेष है जो जुरासिक काल यानि 64 लाख साल पहले पाया जाता था।

जिस डायनसोर को ब्रेस ने खोजा है वो बहुत ही विशेष प्रजाति अंजू वेलेई का है। साउथर्न मेथोडिस्ट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की टीम ने ब्रेस और उसके पिता टिम अपने अपने कार्यालय बुलकार इस बात के लिए धन्यवाद दिया कि उन्होंने बहुत ही खतरनाक माना जाने वाला डायनासोर ढूंढ निकाला है।