अज़लान शाह हॉकी: भारत को मिली पहली जीत

अज़लान शाह हॉकी: भारत को मिली पहली जीत

नई दिल्ली: मलेशिया के इपोह में चल रहे अज़लान शाह कप में आख़िरकार भारतीय हॉकी टीम ने कनाडा को 5-3 से हराकर टूर्नामेंट में पहली जीत हासिल की। नए डच कोच पॉल वैन हास की अगुआई में खेल रही भारतीय हॉकी टीम ने कनाडा को 5-3 से हरा दिया। हालांकि पांच बार की चैंपियन भारतीय टीम ख़िताब की रेस से बाहर हो गई है, लेकिन पोडियम पर पहुंचने की उम्मीद अब भी बरक़रार है। कोच वैन हास की अगुआई में भारतीय टीम ने पहली जीत हासिल की है।

भारत की ओर से ड्रैग फ़्लिकर रूपिन्दर पाल सिंह ने पहला गोल किया और स्कोरलाइन हाफ़ टाइम तक 1-0 ही बना रहा। इसके अलावा भारत के लिए रघुनाथ, रमनदीप (2 गोल) और सतबीर ने भी गोल किए। जबकि 15वीं रैंकिंग वाली कनाडा की टीम भी भारत के ख़िलाफ़ तीन गोल करने में कामयाब रही।

टूर्नामेंट में दक्षिण कोरिया के ख़िलाफ़ पहला मैच ड्रॉ खेलने के बाद भारतीय टीम को न्यूज़ीलैंड और मलेशिया के ख़िलाफ़ हार का सामना करना पड़ा। एफ़आईएच वर्ल्ड रैंकिंग में न्यूज़ीलैंड सातवें,

दक्षिण कोरिया आठवें और भारत नौवें नंबर की टीम है। लेकिन 12वीं रैंकिंग वाली मेज़बान मलेशियाई टीम से हारने के बाद भारतीय टीम और कोच की बहुत आलोचना हो रही है। कई जानकार अभी से ही पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कोच टेरी वाल्श की वापसी की मांग भी करने लगे हैं।

टीम इंडिया को शनिवार को आख़िरी मैच आठ बार की चैंपियन और वर्ल्ड नंबर-1 ऑस्ट्रेलिया से खेलना है। ज़ाहिर तौर पर टीम इंडिया के लिए ये सबसे मुश्किल मुक़ाबला होगा। लेकिन, यहां उम्दा प्रदर्शन कर टीम हॉकी इंडिया फिर हौसला बुलंद कर सकती है।