पुलिस कर्मियों को जून माह तक जारी हो जाये जीपीएफ लेखा पर्ची: डीजीपी

पुलिस कर्मियों को जून माह तक जारी हो जाये जीपीएफ लेखा पर्ची: डीजीपी

लखनऊ: अरविन्द कुमार जैन, पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 द्वारा मुख्य आरक्षी, आरक्षी एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को प्रत्येक वित्तीय वर्ष पर जीपीएफ की लेखपर्ची उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं । 

पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 द्वारा समस्त विभागाध्यक्ष/ समस्त कार्यालाध्यक्ष, पुलिस विभाग, उ0प्र0 एवं पुलिस महानिरीक्षक, तकनीकी सेवायें, उ0प्र0 को भेजे गये परिपत्र में कहा गया है कि उनके संज्ञान में आया है कि जिन कार्मिकों (मुख्य आरक्षी, आरक्षी, चतुर्थ श्रेणी कर्मी आदि) के जी0पी0एफ0 का रख-रखाव जनपद/शाखा एवं इकाई स्तर पर किया जा रहा है, उन कार्मिकों को निर्धारित समय से जी0पी0एफ0 पासबुक नहीं दिखाई जा रही है, जिससे उन्हें यह ज्ञात नहीं हो पाता है कि उनके जी0पी0एफ0 खाते में कितनी धनराशि अवशेष है अथवा उनके द्वारा लिये गये अग्रिम का समायोजन हो रहा है अथवा नहीं । यहाॅ तक कि वे जीपीएफ से अग्रिम हेतु आवेदन करते समय जानकारी के अभाव में केवल अपना हस्ताक्षर बनाकर आवेदन पत्र प्रस्तुत कर देते हैं एवं पूर्णतया कार्यालय पर निर्भर रहते हैं कि उन्हें कितनी धनराशि अग्रिम स्वरूप मिल सकती है या उन्हें कितनी धनराशि प्राप्त होगी । जबकि इन कार्मिकों को नियत समय पर उनकी अद्यावधिक जीपीएफ पासबुक दिखाये जाने हेतु समय समय पर निर्देश भी निर्गत किये गये हैं । 

उन्होंने कहा कि वर्तमान में उ0प्र0 पुलिस विभाग के अराजपत्रित पुलिस कार्मिकों हेतु प्रचलित वेब इनेबल्ड नामिनल रोल एवं पे-रोल सिस्टम साफ्टवेयर के क्रियान्वयन का कार्य पुलिस तकनीकी सेवायें मुख्यालय के स्तर पर किया जा रहा है एवं आन लाइन डाटा जनपद/ शाखा एवं इकाई स्तर पर अपडेट हो रहा है । ऐसी स्थिति में जिन कार्मिकों (मुख्य आरक्षी, आरक्षी, चतुर्थ श्रेणी कर्मी) के जी0पी0एफ0 का रख रखाव जनपद/शाखा एवं इकाई स्तर पर किया जा रहा है, उन्हें भी यदि प्रत्येक वित्तीय वर्ष जी0पी0एफ0 की लेखापर्ची उपलब्ध करा दी जाय, तो उनके लिये काफी सुविधानजक रहेगा । 

पुलिस महानिदेशक द्वारा निर्देशित किया गया है कि जिन कार्मिकों के जीपीएफ का रख रखाव जनपद/शाखा एवं इकाई के स्तर पर किया जा रहा है उन कार्मिकों के लिये भी महालेखाकार उ0प्र0 की भाॅति जी0पी0एफ0 लेखा पर्ची जनपद/शाखा एवं इकाई स्तर पर निर्गत किये जाने हेतु वेब इनेबल्ड नामिनल रोड साफ्टवेयर के पे-रोल सिस्टम में व्यवस्था कराकर सर्वसम्बन्धित को अवगत कराया जाये । 

उन्होंने निर्देश दिये हैं कि उक्त साफ्टवेयर को तैयार कराकर सूचनाओं की फीडिंग कराकर अधीनस्थ कार्मिकों की वित्तीय वर्ष 2014-2015 की जीपीएफ लेखा पर्ची माह जून 2015 तक जारी किया जाये । 

Lucknow, Uttar Pradesh, India