विकसित राष्ट्रों में साइकिल चलाना प्रतिष्ठा की बात: अखिलेश

विकसित राष्ट्रों में साइकिल चलाना प्रतिष्ठा की बात: अखिलेश

मुख्यमंत्री ने लखनऊ में आईजीसीएल टूर्नामेण्ट का उद्घाटन किया

इंस्टेंटखबर ब्यूरो

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार गांव एवं शहर को एक साथ आगे ले जाने का प्रयास कर रही है। निश्चित रूप से प्रदेश सरकार के इस प्रयास से राज्य जिस मुकाम पर पहुंचेगा, इसका मुकाबला कोई अन्य प्रदेश नहीं कर सकता। इण्डियन ग्रामीण क्रिकेट लीग (आईजीसीएल) टूर्नामेण्ट की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभाओं को गांव, कस्बा एवं जनपद स्तर से ऊपर उठकर राज्य स्तर पर पहचान बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आईपीएल या किसी अन्य उच्च स्तर के क्रिकेट टूर्नामेण्ट आयोजन के बजाय विभिन्न कारणों से पीछे रह जाने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के नौजवानों को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रही है।

मुख्यमंत्री आज यहां केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आईजीसीएल टूर्नामेण्ट के उद्घाटन अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।  मुख्यमंत्री ने आईजीसीएल द्वारा आयोजित टूर्नामेण्ट की सराहना करते हुए कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों में खेल भावना का विकास होगा। नौजवानों को क्रिकेट की नई एवं बेहतर तकनीक सीखने का मौका मिलने के साथ ही उन्हें बड़े स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका भी मिलेगा। सबसे पहले आईजीसीएल की शुरुआत सैफई में की गई थी, तब किसी को यकीन नहीं था कि यह संस्था प्रदेश के सभी जनपदों में क्रिकेट टीम तैयार करने का साहसी काम कर पाएगी। 

श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा देने के साथ-साथ विकास कार्यों को भी बड़े पैमाने पर संचालित कर रही है। लखनऊ मेट्रो रेल, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का उल्लेख करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि 15 लाख निःशुल्क लैपटाॅप वितरित करके राज्य सरकार ने नौजवानों को तकनीक के क्षेत्र में जो सहूलियत प्रदान करने का काम किया है, इस स्तर का काम दुनिया में और कहीं नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि जो राजनैतिक दल समाजवादी पार्टी को गांव की पार्टी बताते थे, वही अब वाईफाई की बात कर रहे हैं, लेकिन ये दल यह नहीं बताते हैं कि उनके द्वारा प्रदान की गई वाईफाई की सुविधा का लाभ बिना लैपटाॅप के कैसे प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने स्टेडियम में उपस्थित नौजवानों का आहवान करते हुए कहा कि आगे आने वाले समय में उनकी (नौजवानों की) महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने नौजवानों को बड़ा सपना देखने और समाज में बराबरी के लिए काम करने का आहवान भी किया। 

खेलकूद एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री श्री रामकरन आर्य ने कहा कि हमारे देश एवं प्रदेश की 80 प्रतिशत जनता गांव में निवास करती है। उन्होंने कहा कि जिस मुल्क के नौजवानों की सेहत ठीक नहीं रहती, उस देश की सीमाएं भी सुरक्षित नहीं रहती। इसीलिए राज्य सरकार प्रदेश के नौजवानों में खेलकूद को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। 

बाॅलीवुड अभिनेत्री ऋचा चड्ढा ने आईजीसएल को लोकतांत्रिक शुरुआत बताते हुए कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का मंच मिलेगा।इस मौके पर बाॅलीवुड के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। 

कार्यक्रम में आईजीसीएल के अध्यक्ष डाॅ0 अनुराग भदौरिया सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमी, अधिकारी, छात्र-छात्राएं एवं नौजवान उपस्थित थे। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India