देखें कितनी दमदार हैं आईपीएल 8 की टीमें

देखें कितनी दमदार हैं आईपीएल 8 की टीमें

नई दिल्ली: आईपीएल सीजन 8 का घमासान शुरू होने वाला है। इस बार टीमों का अंदाज कुछ-कुछ बदला हुआ है। कप्तान के तौर पर नए चेहरे भी नजर आएंगे, लेकिन जो एक बात नहीं बदली है, वह है चैंपियन बनने की चाहत। हर टीम अपनी ओर से चैंपियन बनने की कोशिश करेगी। एक नजर डालते हैं कि किस टीम में कितना दम है। इस पर डालते हैं एक नजर.

कोलकाता नाइटराइडर्स

कप्तान- गौतम गंभीर, अहम खिलाड़ी- रॉबिन उथप्पा, आंद्रे रसेल, यूसुफ़ पठान, सुनील नरेन

गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता की टीम डिफेंडिंग चैंपियन है। दो बार चैंपियन बन चुकी किंग ख़ान की टीम इस बार तीसरी बार खिताब जीतने की कोशिश करेगी। सुनील नरेन पर से पाबंदी हटने पर टीम की गेंदबाज़ी मज़बूत हुई है।

चेन्नई सुपरकिंग्स

कप्तान- एमएस धोनी, अहम खिलाड़ी- सुरेश रैना, ड्वेन ब्रावो, ब्रैंडन मैक्कलम, फैफ डू प्लेसी

दो बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी चेन्नई सुपर किंग्स का दावा हर सीजन में मजबूत रहा है। धोनी की कप्तानी में इस बार सुरेश रैना और ब्रैंडन मैक्कलम की बल्लेबाज़ी पर टीम का प्रदर्शन निर्भर करेगा। वहीं टीम में ड्वेन ब्रावो और फैफ डू प्लेसी जैसे जोरदार खिलाड़ी भी मौजूद हैं। 

मुंबई इंडियंस

कप्तान- रोहित शर्मा, अहम खिलाड़ी- अंबाति रायडू, कोरी एंडरसन, केरॉन पोलार्ड, लसिथ मलिंगा

2013 की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस पिछले सीजन में चौथे स्थान पर रही थी। टीम के अहम खिलाड़ी इस बार नहीं बदले हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी के अलावा टीम इस बार भी कीरोन पोलार्ड और कोरी एंडरसन जैसे ऑलराउंडरों पर निर्भर करेगी। कोच रिकी पॉन्टिंग हैं तो मेंटॉर सचिन तेंदुलकर। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

कप्तान- विराट कोहली, अहम खिलाड़ी - क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स, दिनेश कार्तिक, मिचेल स्टार्क

आईपीएल में बैंगलोर का प्रदर्शन हमेशा शानदार रहा है, लेकिन टीम अब तक खिताब नहीं जीत सकी है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम में एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल जैसे जोरदार खिलाड़ी मौजूद हैं। क्या टीम इस बार कामयाबी हासिल कर पाएगी, ये सबसे बड़ा सवाल है। 

डेल्ही डेयरडेविल्स

कप्तान- जेपी ड्यूमिनी, अहम खिलाड़ी- युवराज सिंह, एंजेलो मैथ्यूज़, क्विंटन डि कॉक, ज़हीर ख़ान

आईपीएल सीजन 8 के सबसे महंगा सितारा युवराज सिंह इसी टीम में शामिल हैं हालांकि उन्हें जेपी ड्यूमिनी की कप्तानी में खेलना होगा। दिल्ली की टीम अब तक उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई है। इस बार टीम के सामने बेहतर करने की चुनौती होगी। 

किंग्स इलेवन पंजाब

कप्तान- जार्ज बेली, अहम खिलाड़ी- वीरेंद्र सहवाग, ग्लैन मैक्सवेल, मिचेल जॉन्सन, डेविड मिलर

मुंबई की टीम पिछले सीज़न में फ़ाइनल तक पहुंची थी। इस बार जार्ज बेली का इरादा टीम की कामयाबी को जारी रखने का होगा। वीरेंद्र सहवाग और ग्लेन मैक्सवेल जैसे तूफानी बल्लेबाज़ों की मौजूदगी से पंजाब की टीम इस बार भी करिश्मा दिखा सकती है। टीम में डेविड मिलर जैसा ऑलराउंडर भी शामिल हैं और मिचेल जॉनसन की गेंदबाज़ी किसी भी टीम को ध्वस्त कर सकती है।

सनराइजर्स हैदराबाद

कप्तान- डेविड वॉर्नर , अहम खिलाड़ी- शिखर धवन, केविन पीटरसन, इयन मॉर्गन, केन विलियम्सन

2013 में हैदराबाद की टीम चौथे स्थान पर रही थी। डेविड वॉर्नर की कप्तानी में टीम इस बार अपने प्रदर्शन को सुधारना चाहेगी। इस बार टीम में केविन पीटरसन और केन विलियम्सन जैसे स्टार खिलाड़ी मौजूद हैं।

राजस्थान रॉयल्स

कप्तान- शेन वाटसन, अहम खिलाड़ी- अजिंक्य रहाणे, स्टीव स्मिथ, जेम्स फॉकनर, संजू सैमसन

शेन वाटसन की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स की टीम कोई भी टीम हल्के में लेने की भूल नहीं करेगी। टीम में स्टीव स्मिथ और अजिंक्य रहाणे जैसे क्लासिक बैट्समैन मौजूद हैं और जेम्स फॉकनर जैसा ऑलराउंडर भी।