फ्री वाईफाई के लिए अभी दिल्ली दूर

फ्री वाईफाई के लिए अभी दिल्ली दूर

दिल्ली । दिल्ली को पूर्ण रूप से वाईफाई सेवा उपलब्ध कराने के लिए करीब दो वर्ष का समय लगेगा लेकिन इतना जरूर है कि 2 साल में दिल्ली को पूर्ण रूप से से फ्री वाईफाई की सुविधा मिल जाएगी। केजरीवाल सरकार के आईटी मंत्री के संसदीय सचिव आदर्श शास्त्री ने यह जानकारी दी है। शास्त्री ने कहा कि फरवरी 2016 तक कुल 700 वाईफाई हॉटस्पॉट लगाएंगे।

शास्त्री ने दूरसंचार समाचार पोर्टल टेलीएनालिसिस के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमें बजटीय आवंटन जून तक मिलेगा और हम जुलाई तक निविदा निकालेंगे। पूरी दिल्ली को वाईफाई कवरेज दो साल में मिल पाएगा। सत्ताधारी आम आदमी पार्टी ने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान दिल्ली में मुफ्त वाईफाई देने का वादा किया था। इस कार्यक्रम में हालांकि उद्योग जगत के प्रतिनिधियों ने राज्य में वाईफाई परिचालन को टिकाऊ बनाने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा अपनाए जाने वाले कारोबारी मॉडल पर सवाल उठाया।

शास्त्री ने कहा कि दिल्ली सरकार के कई कार्यक्रम हैं जिनके लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की जरूरत है। इसके लिए भुगतान राज्य सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा दिल्ली सरकार के कई स्थानों पर दूरसंचार कंपनियां अपने उपकरण लगा सकती हैं और इसके एवज में वे जनता को मुफ्त पहुंच उपलब्ध करा सकती हैं। शास्त्री ने कहा कि यदि इन साइट्स को विज्ञापन के लिए दिया जाए, तो इससे सरकार को मासिक 20 करोड़ रूपये का राजस्व मिलेगा। किसी भी समय पर 40 लाख स्मार्टफोन वाईफाई पर जुड़ सकते हैं। इससे कंपनियों को भारी राजस्व का मॉडल उपलब्ध होगा।

India