मेट्रो परियोजना के लिए प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराई जाय आवश्यक भूमि:  मुख्य सचिव

मेट्रो परियोजना के लिए प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराई जाय आवश्यक भूमि: मुख्य सचिव

लखनऊ :उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने निर्देश दिए हैं कि लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के स्टेशन्स तथा अन्य उपयोगों हेतु लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा आवश्यक भूमि प्राथमिकता के आधार पर लखनऊ मेट्रो रेल काॅरपोरेशन को 90 वर्ष की लीज पर उपलब्ध कराई जाये। उन्होंने कहा कि आवश्यक भूमि उपलब्ध कराने हेतु तत्काल कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चिित की जाये। उन्होंने कहा कि वन विभाग के अधिकारियों द्वारा इस परियोजना हेतु वृक्ष पातन के सम्बन्ध में तत्काल आवश्यक अनापत्ति जारी की जाये ताकि इस परियोजना का कार्य अबाध गति से चलता रहे।

मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के कार्या के प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के कार्याें की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि आगे भी परियोजना के कार्य को प्राथमिकता के आधार पर त्वरित गति से कराया जाय। उन्होंने उ0प्र0 राज्य परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि आलमबाग मेट्रो स्टेशन हेतु भूमि का हस्तांतरण तत्काल लखनऊ मेट्रो रेल काॅरपोरेशन को कराया जाय तथा इस सम्बन्ध में एक मेमोरेण्डम आॅफ अण्डरस्टैंडिंग उ0प्र0 राज्य परिवहन निगम तथा लखनऊ मेट्रो रेल काॅरपोरेशन के मध्य निष्पादित किया जाये।

श्री रंजन ने कहा कि  जिलाधिकारी, लखनऊ बिना किसी विलम्ब के लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना को कृष्णा नगर स्टेशन हेतु कृष्णानगर थाने की आंशिक भूमि का हस्तांतरण लखनऊ मेट्रो रेल काॅरपोरेशन को कराया जाना सुनिश्चित कराये। उन्होंने इस सम्बन्ध में गृह विभाग को भी आवश्यक स्वीकृतियां तत्काल जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि कानपुर रोड पर मेट्रो के निर्माण के दृष्टिगत इस रोड से एयरपोर्ट जाने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट करने हेतु वैकल्पिक मार्ग को स्ट्रैन्थेन करने का कार्य प्रत्येक दशा में वर्षाकाल से पूर्व पूर्ण कराना सुनिश्चित कराया जाय।

बैठक में प्रमुख सचिव, आवास एवं शहरी नियोजन श्री सदाकान्त, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री महेश गुप्ता, जिलाधिकारी, लखनऊ श्री राजशेखर तथा लखनऊ मेट्रो रेल काॅरपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक श्री कुमार केशव व अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India