एक सप्ताह के लिए बैंक रहेंगे बंद

एक सप्ताह के लिए बैंक रहेंगे बंद

नई दिल्ली। अगले नौ में से सात दिन बैंक बंद रहने वाले हैं, कारण है अकाउंट्स की क्लोजिंग और सरकारी छुटि्टयां। 28 मार्च से अगले नौ दिनों में से सात दिन तक बैंक ग्राहकों की पहुंच से दूर रहेंगे। एसोचैम ने कहा, "28 मार्च से 5 अप्रेल के बीच वार्षिक क्लोजिंग और त्योहारों के चलते स्टॉक मार्केट, कॉमर्शियल डील्स, एक्सपोर्ट शिपमेंट्स, इंपोर्ट कंसाइनमेंट्स और सैलेरी पेमेंट्स जैसी फाइनेंशियल ट्रांजेक्शंस अटक जाएंगी।"

इसके साथ ही बैंकों में छुट्टी का असर एयरलाइस के कार्गो स्टेशंस और पोर्ट पर कस्टम्स के ऑपरेशंस पर भी पड़ेगा। 28 मार्च को राम नवमी की छुट्टी है, इसके बाद 29 मार्च का रविवार है। बैंक 30 मार्च को खुलेंगे, लेकिन 30 और 31 मार्च को क्लोजिंग के कारण ग्राहकों की पहुंच से दूर रहेंगे, 1 अप्रेल को एनुअल क्लोजिंग है। 2 अप्रेल को महावीर जयंती की छुट्टी है, इसके बाद 3 अप्रेल को गुड फ्राइडे है, इस दिन भी बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद शनिवार को हाफडे होने के कारण बैंकों में ज्यादा काम नहीं होगा और इसके बाद 6 अप्रेल का फिर रविवार है। 

एसोचैम के सचिव डीएस रावत ने कहा, "हम भारतीय रिजर्व बैंक से अपील करते हैं कि वे ममले में हस्तक्षेप करे और बैंकों को कुछ व्यवस्था करने के लिए सुझाव दे। देश में ज्यादातर सरकारी बैंक हैं और वित्त मंत्रालय को इस तरह की स्थिति में ग्राहाकों की सुविधा के लिए कदम उठाने चाहिए, ताकि बिजनेस में किसी तरह का खलल न पड़े।"

India