समाजवादियों ने हमेशा नौजवान प्रतिभाओं का मनोबल बढ़ाया है

समाजवादियों ने हमेशा नौजवान प्रतिभाओं का मनोबल बढ़ाया है

मुख्यमंत्री ने किया ‘समाजवादी फोटो प्रदर्शनी’ का शुभारम्भ 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि युवा वर्ग अपनी ऊर्जा और उत्साह से समाज में सकारात्मक बदलाव ला सकता है। यही कारण है कि समाजवादियों ने हमेशा नौजवान प्रतिभाओं का मनोबल बढ़ाया है। राज्य सरकार युवाओं के हित को ध्यान में रखकर अनेक योजनाएं संचालित कर रही है। 

मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर ‘समाजवादी फोटो प्रदर्शनी’ का शुभारम्भ करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस प्रदर्शनी का आयोजन डाॅ0 राम मनोहर लोहिया की जयन्ती के दृष्टिगत किया गया है। प्रदर्शनी में फोटो जर्नलिस्ट्स श्री अशफाक अहमद तथा श्री पंकज ओहरी के छाया चित्र दर्शाए गए हैं। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कुंवर हर्षित ‘राजवीर’ की पुस्तक ‘समाजवादी क्रान्ति के जनक डाॅ0 लोहिया और युवा शक्ति’ का विमोचन भी किया। उन्होंने पर्वतारोही श्री रवि कुमार को इस मौके पर आश्वस्त किया कि उनके भावी पर्वतारोहण अभियान के लिए राज्य सरकार हर सम्भव मदद करेगी। इसके पूर्व भी प्रदेश सरकार द्वारा पर्वतारोही सुश्री अरुणिमा सिन्हा तथा आई0पी0एस0 अधिकारी सुश्री अपर्णा कुमार को सम्मानित किया गया।

श्री यादव ने प्रदर्शनी में दर्शायी गईं फोटोग्राफ्स की सराहना करते हुए कहा कि इससे दर्शकों को समाजवादियों के संघर्ष की एक झलक मिलेगी। डाॅ0 राम मनोहर लोहिया की विचारधारा को आगे बढ़ाने तथा समाजवादी आन्दोलन को नई दिशा देने में नेताजी श्री मुलायम सिंह यादव ने जो महत्वपूर्ण योगदान दिया, इसकी जानकारी देने में यह प्रदर्शनी काफी उपयोगी साबित होगी। उन्होंने कहा कि कल डाॅ0 लोहिया की जयन्ती है, इस मौके पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में दूर-दूर से समाजवादी कार्यकर्ता एवं जनसामान्य शिरकत करेगा। इसके मद्देनजर यह प्रदर्शनी कल तक खुली रहेगी ताकि लोग इसे देख सकें। उन्होंने यह सुझाव भी दिया कि सभी फोटो जर्नलिस्ट्स द्वारा खींचे गए छाया चित्रों के सम्बन्ध में एक प्रदर्शनी का आयोजन उपयोगी सिद्ध होगा।

श्री यादव ने कहा कि समाजवाद के बारे में जानकारी रखने तथा उसे जीवन में उतारने के लिए समाजवादी आन्दोलन की जानकारी आवश्यक है। समाजवादी विचारधारा के प्रचार-प्रसार में इस विषय के साहित्य की उपयोगी भूमिका है। उन्होंने उम्मीद जताई कि श्री हर्षित राजवीर की पुस्तक इस सम्बन्ध में मददगार साबित होगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी विचारधारा को अपनाकर गांव, गरीब और किसान को खुशहाल बनाया जा सकता है। राज्य सरकार समाजवादी नीतियों पर चलकर गरीबों और ग्रामीण इलाकों के विकास का कार्य कर रही है। वर्तमान सरकार ने हमेशा किसानों के हितों का ध्यान रखा है। इसके बावजूद किसानों की समस्याओं पर और अधिक गम्भीरता से ध्यान केन्द्रित करने के लिए आगामी वित्तीय वर्ष को किसान वर्ष के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों से उनकी फसल व उपज के बारे में मोबाइल फोन के जरिए सीधे जानकारी हासिल कर एक डाटा बैंक तैयार करने पर विचार कर रही है ताकि जनपदवार और क्षेत्रवार बेहतर प्रबन्धन करते हुए किसानों को उनकी उपज का अधिकतम लाभ दिलाया जा सके। 

लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने इस अवसर पर कहा कि समाजवादियों ने आजादी के पूर्व तथा बाद में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India