नेतन्याहू की लगातार तीसरी जीत

नेतन्याहू की लगातार तीसरी जीत

यरुशलम : तमाम विरोध और दिक्कतों के बीच इजरायल के आम चुनाव में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुद पार्टी ने आश्चर्यजनक जीत दर्ज कराई है। इसके साथ ही नेतन्याहू के रिकॉर्ड चौथी बार प्रधानमंत्री बनने का रास्ता खुल गया है। आम चुनावों में यह नेतन्याहू ने लगातार तीसरी जीत है। चुनाव में शानदार जीत के बाद नेतन्‍याहू ने कहा कि इजरायल में एक मजबूत सरकार बनाएंगे।

गौरतलब है कि नेतन्याहू ने चुनाव प्रचार में अंतिम वक्त पर फलस्तीनी राज्य संबंधी अपनी पुरानी नीति को बदलने की बात कही थी। अपनी लिकुद पार्टी की जीत की घोषणा करते हुए नेतन्याहू ने संवाददाताओं से कहा कि सभी दिक्कतों के बावजूद, लिकुद के लिए हमने आश्चर्यजनक जीत हासिल की है। अपने हॉकिश विचारों के लिए मशहूर 65 वर्षीय प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे इजरायल के लोगों पर गर्व है, जिन्होंने महत्वपूर्ण और सामान्य में फर्क किया। इजरायली आम चुनावों परिणाम की अंतिम घोषणा होने के बाद 120 सदस्यीय संसद में नेतन्याहू की सत्तारूढ़ लिकुद पार्टी को 30 सीटें मिली हैं। इजाक हेजरेग के नेतृत्व वाली मुख्य प्रतिद्वंद्वी दल जिओनिस्ट यूनियन को 24 सीटें मिली हैं।

इजरायल के अभी तक के त्रिशंकु चुनाव परिणामों को देखते हुए लिकुद को मिली जीत को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पिछले आम चुनाव में महज 18 सीटें जीतने वाली लिकुद पार्टी के लिए 30 सीटों पर मिली जीत काफी सराहनीय है। चुनाव के बाद अपने पहले सार्वजनिक कार्यक्रम में नेतन्याहू ने इजरायल के लोगों का ‘कल्याण और सुरक्षा’ सुनिश्चित करने की कसम खायी। यह कार्यक्रम यहूदियों के पवित्र स्थल ‘वेस्टर्न वॉल’ में आयोजित हुआ। पत्नी सारा के साथ उपस्थित, नेतन्याहू ने कहा कि इजरायली नागरिकों का कल्याण और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मैं सबकुछ करूंगा और ईश्वर की कृपा रही तो हम सफल और समृद्ध होंगे। नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल के लोगों ने मेरे कंधों पर जो जिम्मेदारी डाली है उससे मैं बहुत उत्साहित हूं।