सिन्धु दर्शन यात्रियों को मुख्यमंत्री ने दिया अनुदान

सिन्धु दर्शन यात्रियों को मुख्यमंत्री ने दिया अनुदान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सिन्धु दर्शन की यात्रा पर जाने वाले राज्य के प्रत्येक मूल निवासी को 10 हजार रुपए का अनुदान दिए जाने का निर्णय लिया है। यह जानकारी देते हुए आज यहां राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि सिन्धु दर्शन यात्रा प्रत्येक वर्ष जून माह में आयोजित की जाती है। इस यात्रा में सिन्धी समुदाय के लोगांे द्वारा प्रमुखता से हिस्सा लिया जाता है। काफी समय से सिन्धु दर्शन यात्रा के लिए राज्य सरकार से अनुदान की मांग की जा रही थी।

ज्ञातव्य है कि सिन्धु दर्शन जम्मू और कश्मीर राज्य के लेह, लद्दाख स्थित एक प्रमुख सांस्कृतिक स्थल है। इस यात्रा का ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक महत्व है। प्रदेश से काफी संख्या में लोग प्रतिवर्ष इस यात्रा के लिए जाते हैं। ऊँची पर्वत श्रंृखला पर अवस्थित होने के कारण यह यात्रा काफी दुरूह और दुष्कर है। 

प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए प्रदेश के मूल निवासियों को 50-50 हजार रुपए का अनुदान दिया जाता है। प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेशवासियों को निःशुल्क तीर्थाटन कराने के उद्देश्य से ‘समाजवादी श्रवण यात्रा’ का भी शुभारम्भ किया गया है। इसके तहत, विगत 14 मार्च, 2015 को तीर्थ यात्रियों को ऋषिकेश-हरिद्वार स्थित देव स्थलों के दर्शन के लिए विशेष रेलगाड़ी से रवाना किया गया। राज्य सरकार ‘समाजवादी श्रवण यात्रा’ के तहत प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को पूर्णतया निःशुल्क तीर्थ यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराती है। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India