तानसेन के रूप में संगीत का प्रशिक्षण देंगे सुदेश भोसले

तानसेन के रूप में संगीत का प्रशिक्षण देंगे सुदेश भोसले

राजा परिवार के साथ इस सप्ताह डिज्नी चैनल के शो ‘मान ना मान मैं तेरा मेहमान’ में संगीतमय सफर की शुरूआत करने के लिये तैयार रहें। बच्चों के लिये स्कूल में एक गायन प्रतियोगिता होने जा रही है। चंूकि, परिवार में किसी को भी गाना नहीं आता है, इसलिये दादाजी अपने जमाने के एक महान संगीतज्ञ-तानसेन मियां से उन्हें प्रशिक्षण दिलवाने का फैसला करते हंै। मान ना मान मैं तेरा मेहमान के इस एपिसोड में बाॅलीवुड के लोकप्रिय प्लेबैक सिंगर सुदेश भोसले तानसेन की भूमिका निभायेंगे। इस एपिसोड का प्रसारण रविवार 22 मार्च को दोपहर 12ः30 बजे डिज्नी चैनल पर होगा। 

गौरतलब है कि तानसेन को संगीत में उनकी काबिलियत की बदौलत अकबर के नवरत्नों में जगह मिली थी। अपनी मधुर आवाज और मिमिक्री कौशल के लिये प्रसिद्ध सुदेश पहली बार सिल्वर स्क्रीन पर नजर आयेंगे। सुदेश ने कहा, ‘‘तानसेन मियां एक प्रतिष्ठित संगीत हस्ती हैं। इस शो के माध्यम से तानसेन का किरदार निभाकर मुझे गर्व हो रहा है। किसी भी संगीतकार के लिये इस संगीत उस्ताद के साथ जुड़ना वाकई में सम्मान की बात है।‘‘

राजा परिवार को तानसेन के गाने के बाद मौसम में अनापेक्षित बदलाव देखने को मिलेगा। तानसेन के गाने से हमेशा हलचल मच जाती है, क्योंकि उनके संगीत के साथ ही बारिश और आग की घटनायें घटने लगती हैं। हालांकि, राजा परिवार उन्हें वास्तविकता में ले जायेगा और मौसम के बदलाव को रोकेगा। बच्चे संगीत प्रतियोगिता में भाग लेंगे और एक महान संगीतज्ञ से संगीत का असली ज्ञान सीखेंगे। कहा जाता है तानसेन अपने संगीत से जादू करते थे। वह संगीत में इतना खो जाते थे, कि जब वे राग मेघ मल्हार गाते थे, तो बारिश होने लगती थी और जब राग दीपक गाते थे, दिये जल उठते थे। अकबर ने उन्हें मियां का खिताब दिया था, जिसका अर्थ होता है कि किसी भी चीज में उस्ताद।