भारत-श्रीलंका के बीच सरल होगा व्यापार

भारत-श्रीलंका के बीच सरल होगा व्यापार

भारत-श्रीलंका के बीच 4 समझौतों पर हस्ताक्षर

कोलंबो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के साथ रिश्तों को और बेहतर बनाने पर जोर दिया है। पीएम मोदी दो दिनों की यात्रा पर आज सुबह श्रीलंका पहुंचे हैं। भारत-श्रीलंका में चार समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि भारत-श्रीलंका के बीच व्यापार सरल होगा। उन्होंने भारत और श्रीलंका के बीच आर्थिक संबंधों के बेहतर करने पर जोर दिया।

भारत, श्रीलंका ने चार समझौतों - वीजा, सीमा शुल्क, युवा विकास और रवींद्रनाथ टैगोर स्मारक के निर्माण संबंधी संधि - पर हस्ताक्षर किए।  मोदी ने कहा कि त्रिंकोमाली को पेट्रोलियम केंद्र बनाने में मदद करने के लिए भारत तैयार है। आरबीआई और सेंट्रल बैंक आफ श्रीलंका, 1.5 अरब डालर की मुद्रा की अदला-बदली के समझौते पर सहमत । इससे श्रीलंकाई रुपये को स्थिर करने में मदद मिलेगी

पीएम मोदी ने कहा कि नई दिल्ली से कोलंबो की सीधी फ्लाइट होगी और एयर इंडिया जल्द शुरू करेगी फ्लाइट । भारत में बुद्ध सर्किट ट्रेन चलेगी । 14 अप्रैल से वीजा ऑनलाइन मिलेगा। उन्होंने कहा कि तमिल-सिंगली पर्व पर वीजा ऑनलाइन दिया जाएगा। पीएम मोदी ने श्रीलंका में रामायण ट्रेन चलने की बात भी कही। समुंद्री अर्थव्यवस्था पर ज्वाइंट फोर्स बनाने और मानवीय आधारों पर मुद्दे सुलझाने पर भी उन्होंने जोर दिया। दोनों देशों को मछुआरों की समस्या को हल करना होगा ।

मोदी पिछले 28 साल में श्रीलंका की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं । वह आज श्रीलंकाई राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना से शिखर सम्मलेन वार्ता करेंगे, जो जनवरी में कार्यभार संभालने के बाद पिछले महीने अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत भारत गए थे ।