श्रीलंका की जीत में संगकारा बने हीरो

श्रीलंका की जीत में संगकारा बने हीरो

स्काटलैंड को 148 रन से हराया, दिलशान ने भी जड़ा शतक 

होबर्ट : लगातार चार वनडे मैचों में शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज बने कुमार संगकारा की पारी के दम पर श्रीलंका ने विश्व कप पूल ए के मैच में आज स्काटलैंड को 148 रन से हरा दिया ।

संगकारा ने 95 गेंद में 124 रन बनाये जबकि तिलकरत्ने दिलशान ने 104 रन की पारी खेली जिसकी मदद से श्रीलंका ने नौ विकेट पर 363 रन बनाये । जवाब में स्काटलैंड की टीम 43.1 ओवर में 215 रन पर आउट हो गई ।

कप्तान प्रेस्टन मोम्मसेन और फ्रेडी कोलमैन ने चौथे विकेट के लिये 118 रन जोड़े । उनके अलावा कोई बल्लेबाज ज्यादा देर टिक नहीं सका । श्रीलंका के लिये तेज गेंदबाज नुवान कुलशेखरा और दुष्मंता चामीरा ने तीन तीन विकेट लिये ।

संगकारा ने दो कैच भी लपके और एडम गिलक्रिस्ट को पछाड़कर विश्व कप में सर्वाधिक बल्लेबाजों का शिकार करने वाले विकेटकीपर बन गए । संगकारा के नाम 54 शिकार दर्ज हो गए हैं जबकि आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट ने 52 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा । श्रीलंका ने छह लीग मैचों में से चार जीते और अभी यह तय नहीं है कि 18 मार्च को सिडनी क्रिकेट मैदान पर होने वाले पहले क्वार्टर फाइनल में उसका सामना किससे होगा ।

स्काटलैंड की यह लगातार पांचवीं हार थी और टीम अब शनिवार को यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी लीग मैच खेलकर स्वदेश रवाना हो जायेगी । विश्व कप के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कहने जा रहे संगकारा ने बांग्लादेश के खिलाफ 105, इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 117 और आस्ट्रेलिया के खिलाफ 104 रन बनाये थे ।

संगकारा मौजूदा विश्व कप में छह मैचों में सर्वाधिक 496 रन बना चुके हैं जबकि दिलशान 395 रन बनाकर दूसरे स्थान पर है । दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 195 रन की साझेदारी की । टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाले श्रीलंका ने पहला विकेट छठे ही ओवर में गंवा दिया था जब लाहिरू तिरिमन्ने एलेस्डेयर इवांस की गेंद पर स्लिप में कैच दे बैठे ।

स्काटलैंड को अगली सफलता के लिये 35वें ओवर तक इंतजार करना पड़ा । संगकारा और दिलशान ने 34वें ओवर में काइल कोएत्जर की लगातार दो गेंदों पर अपने शतक पूरे किये । दिलशान ने एक रन लेकर टूर्नामेंट में अपना दूसरा शतक जड़ा जबकि संगकारा ने अगली गंेद पर दो रन लेकर यह आंकउ़ा छुआ ।

वनडे क्रिकेट में लगातार तीन शतक जड़ने वाले छह बल्लेबाजों को संगकारा ने पछाड़ा । इनमें पाकिस्तान के जहीर अब्बास और सईद अनवर, दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स, एबी डिविलियर्स और किंटोन डिकाक और न्यूजीलैंड के रास टेलर शामिल हैं । दिलशान ने इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 161 रन बनाये थे । वह तेज गेंदबाज जोश डेवी की गेंद पर डीप में कैच देकर आउट हुए ।

डेवी ने महेला जयवर्धने और संगकारा को लगातार दो गेंदों पर आउट किया । श्रीलंका एक विकेट पर 216 रन से चार विकेट पर 244 रन पर पहुंच गया । कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने बाद में 21 गेंद में 51 रन बनाये जिसमें स्पिनर मैट मचान को लगातार चार छक्के शामिल हैं । एक समय पर एक विकेट पर 216 रन बना चुकी श्रीलंका ने आठ विकेट 147 रन के भीतर गंवा दिये ।