जर्मन-स्विस कम्पनी ने दिखाई यूपी में निवेश में रूचि

जर्मन-स्विस कम्पनी ने दिखाई यूपी में निवेश में रूचि

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से आज यहां जर्मन-स्विस कम्पनी आई0पी0क्यू (इंस्टीट्यूट फाॅर प्रोजेक्ट एण्ड क्वालिटी मैनेजमेन्ट) के डायरेक्टर माइकल पासी, श्रीमती बारबेल पासी तथा कम्पनी के भारतीय सहयोगी  कैलाश कुमार ने भेंट की। सौर ऊर्जा एवं मेट्रो रेल के क्षेत्र में पूंजी निवेश में रूचि दिखाते हुए माइकल ने राज्य में 2.50 मेगावाट के तीन, 5 मेगावाट के दो एवं 10 मेगावाट के तीन सौर ऊर्जा प्लाण्ट स्थापित करने की इच्छा व्यक्त की।

श्री यादव ने कहा कि सौर ऊर्जा आधारित विद्युत परियोजनाओं की स्थापना को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा सौर ऊर्जा नीति लागू की गई है। नीति के तहत पहले चरण में 130 मेगावाट क्षमता की सौर विद्युत परियोजनाओं का आवंटन किया गया है। महोबा जनपद के करहरांकलां में स्थापित 10 मेगावाट क्षमता की परियोजना का शुभारम्भ भी पिछले महीने किया गया है।

मुख्यमंत्री से वार्ता के दौरान माइकल ने जर्मनी की अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित गैर परम्परागत ऊर्जा और सौर ऊर्जा के कम भू-उपयोग में अधिक ऊर्जा उत्पादन क्षमता के संयंत्र स्थापित करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने जर्मन एवं स्विस निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश हेतु पूरी मदद देने का भरोसा दिलाया। इस मुलाकात को आयोजित करने में जनपद इलाहाबाद के सोरांव विधानसभा क्षेत्र के विधायक सत्यवीर मुन्ना की विशेष भूमिका रही। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India