बांग्लादेश ने दिखाया इंग्लैंड को विश्व कप से बाहर का रास्ता

बांग्लादेश ने दिखाया इंग्लैंड को विश्व कप से बाहर का रास्ता

पहली बार किया वर्ल्ड कप के क़्वार्टर फाइनल में प्रवेश   

एडीलेड : बांग्लादेश की टीम ने  आज विश्व कप में क्रिकेट के जनक इंग्लैंड को हराकर क़्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली । जहाँ उसका मुकाबला भारत से होने की है । इसी के साथ इंग्लैंड की का इस विश्व कप सफर यहीं समाप्त हो गया। जीत के लिए 276 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 48. 3 ओवरों  260 रन ही बना सकी। जोस बटलर (65 ) और क्रिस वोक्स (नाबाद 42 ) के प्रयास काफी नहीं साबित हुए । बांग्लादेश पहली बार विश्व कप के क़्वार्टर फाइनल में पहुंचा है ।  

इससे पहले मोहम्मद महमूदुल्लाह विश्व कप में शतक जड़ने वाले पहले बांग्लादेशी क्रिकेटर हो गए जिनकी पारी की मदद से बांग्लादेश ने पूल ए के मैच में सोमवार को इंग्लैंड के खिलाफ सात विकेट पर 275 रन बनाए।

महमूदुल्लाह ने 103 और मुशफिकर रहीम ने 89 रन बनाए। इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। दो बहनों से शादी करने वाले महमूदुल्लाह और रहीम ने पांचवें विकेट के लिये 144 गेंद में 141 रन जोड़े। एक समय बांग्लादेश ने 22वें ओवर में चार विकेट 99 रन पर गंवा दिये थे। महमूदुल्लाह ने अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया । इससे पहले विश्व कप में सर्वोच्च स्कोर का बांग्लादेशी रिकार्ड तामिम इकबाल के नाम था जिसने पिछले सप्ताह नेल्सन में स्काटलैंड के खिलाफ 95 रन बनाये थे। रहीम ने अपनी 77 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का जड़ा।

अब तक चार मैचों में सिर्फ एक जीत दर्ज कर सकी इंग्लैंड टीम को न सिर्फ आज बांग्लादेश को हराना होगा बल्कि 13 मार्च को अफगानिस्तान को भी शिकस्त देनी होगी। बांग्लादेश के पांच और इंग्लैंड के दो अंक हैं। बांग्लादेश यदि 13 मार्च को हैमिल्टन में न्यूजीलैंड को हरा देता है तो क्वार्टर फाइनल में पहुंच जाएगा। तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने पहले दो ओवर में बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाजों इमरूल कायेस और तामिम इकबाल को पवेलियन भेजा। बांग्लादेश का स्कोर दो विकेट पर आठ रन हो गया था। टीम में अनामुल हक की जगह लेने वाले कायेस चौथी गेंद पर तीसरी स्लिप में क्रिस जोर्डन को कैच दे बैठे। वहीं तामिम ने दूसरी स्लिप में जो रूट को कैच दिया।

इसके बाद सौम्या सरकार और महमूदुल्लाह ने तीसरे विकेट के लिये 88 रन की साझेदारी करके टीम को संकट से निकाला। सरकार ने पांच चौकों और एक छक्के के साथ 40 रन बनाए। वह जोर्डन की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच देकर आउट हुए। उस समय बांग्लादेश का स्कोर 21वें ओवर में 94 रन था। पांच रन बाद इंग्लैंड के आफ स्पिनर मोईन अली ने स्टार हरफनमौला शाकिब अल हसन को स्लिप में रूट के हाथों लपकवाया। महमूदुल्लाह 46वें ओवर में रन आउट हो गए। वहीं दो ओवर बाद रहीम भी अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बावजूद बांग्लादेश ने आखिरी 10 ओवरों में 78 रन बनाए। इंग्लैंड के लिये एंडरसन और जोर्डन ने दो दो विकेट लिये जबकि क्रिस वोक्स ने 10 ओवर में 64 रन दे डाले और उन्हें कोई विकेट नहीं मिली।